Saturday, June 15, 2024
Newspaper and Magzine


प्रथम स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद हुकुमचंद जैन जी की 164 वहां शहीदी दिवस मनाया गया

By LALIT SHARMA , in SOCIAL , at January 19, 2022 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : आज गोहाना रोड अग्रवाल मार्केट में देश के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद हुकुमचंद जैन जी की 164 वहां शहीदी दिवस मनाया गया इसका आयोजन अग्रवाल हैंडलूम मार्केट गोहाना रोड के प्रधान तरसेम बंसल ने किया और मंच संचालन संदीप जिंदल ने किया.

जिसमें मुख्य अतिथि श्री महावीर प्रसाद जैन और वरिष्ठ अतिथि कांग्रेस नेता संजय अग्रवाल रहे इस अवसर पर बोलते हुए महावीर प्रसाद जैन ने कहा है कि शहीद हुकम चंद जैन प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महा योद्धा थे उनका जन्म 1816 ईस्वी में हांसी में हुआ. उन्होंने 29 मई 18 सो 57 में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद कर दिया जिससे अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिल गई इस अवसर पर बोलते हुए कांग्रेस नेता संजय अग्रवाल ने कहा है कि शहीद हुकुमचंद जैन जैसे शहीदों के बलिदान की बदौलत ही आज हम स्वतंत्र होकर के खुली हवा में सुख चैन की सांस ले रहे हैं.

उन्होंने कहा है कि 19 जनवरी 1858 को अंग्रेजों ने शहीद हुकम चंद जैन को हंसी में उनके घर के सामने ही सरेआम फांसी पर लटका दिया गए और उनके 13 वर्षीय भतीजे को वंदे मातरम का नारा लगाने के जुर्म में उन्हीं के साथ ही फांसी पर लटका दिया उन्हीं के नाम से आज हांसी में लाल सड़क के नाम से शहीद हुकुमचंद जैन को याद किया जाता है और वहीं पर शहीदी स्मारक भी बना हुआ है.

इस अवसर पर अग्रवाल मार्केट एसोसिएशन के प्रधान तरसेम बंसल ने कहा है कि शहीद हुकुमचंद जैन एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे अग्रवाल समाज में देश की आजादी में बहुत बड़ा योगदान किया हमारे समाज से बड़े-बड़े स्वतंत्रता सेनानी हुए जिन को आज याद करने की जरूरत है आए हुए अतिथियों का भी तरसेम बंसल ने बुके देकर के सम्मानित किया यह प्रोग्राम श्री अशोक भवानी वाले के नेतृत्व में पूरे हरियाणा के अंदर अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा आयोजित किए गए.

इस अवसर पर पानीपत ग्रामीण विकास मोर्चा के अध्यक्ष सतपाल राणा अग्रवाल मार्केट के संरक्षक भूषण दुर्गा राम अवतार सुमित मित्तल विजय जैन पूर्व पार्षद जयकुमार बिंदल संजय सिंगला सत्य प्रकाश गर्ग राकेश अग्रवाल महावीर बंसल राजकुमार रमेश गर्ग आदि लोग मौजूद रहे

Comments