Saturday, June 15, 2024
Newspaper and Magzine


2029 शिक्षित पंजीकृत युवाओं को मिल रहा सक्षम युवा योजना का लाभ: उपायुक्त

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at January 10, 2022 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT , 10 जनवरी। जिला उपायुक्त सुशील सारवान ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए सक्षम युवा योजना के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। यह कार्यक्रम उन शिक्षित बेरोजगारों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है, जिनके पास डिग्री होने के बावजूद भी नौकरी नहीं मिली। ऐसे युवाओं को इस कार्यक्रम के तहत न केवल काम मिल रहा है, साथ ही सरकारी  कार्यालय में काम करने का अनुभव भी साथ-साथ मिल रहा है।

जिला में इस योजना के तहत 5531 शिक्षित युवा पंजीकृत हैं, जिनमें 1103 स्नातकोत्तर, 1661 स्नातक और 2767 दस जमा दो पास युवा सक्षम शामिल हैं। उपायुक्त ने बताया कि शिक्षित युवा ऑनलाइन आवेदन कर सक्षम कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि औसत के हिसाब से प्रतिदिन सक्षम युवा को 4 घंटे कार्य करना पड़ता है और एक माह में 100 घंटे काम के बदले उसे प्रतिमाह 6 हजार रुपए की राशि मानदेय के रूप में प्रदान की जाती है।

उन्होंने  बताया कि के काम न मिलने की अवधि में स्नातकोत्तर डिग्री धारक सक्षम युवा को 3 हजार, स्नातक स्तर के सक्षम युवा को 15 सौ रुपए और दस जमा 2 पास युवा को 9 सौ रुपए प्रति माह भत्ता के रूप में प्रदान किए जाते हैं, वहीं काम मिलने पर भत्ता के साथ-साथ तय मानदेय भी प्रदान किया जाता है।

Comments