Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


विद्यार्थियों के लिए 30 दिन की ऑनलाइन कार्यशाला का शुभारम्भ

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at December 22, 2021 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : आई.बी. महाविद्यालय, पानीपत ने चेन्नई की एक नामी सॉफ्टवेयर कम्पनी Pantech prolabs pvt ltd  के साथ मिलकर बी.सी.ए एवं बी.एस.सी (कंप्यूटर साइंस) के विद्यार्थियों के लिए 30 दिन की ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया है, जिसका शुभारम्भ 20.12.2021 को हुआ । प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग जी ने विस्तार से आगे बताया कि यह हमारे लिए हर्ष का विषय है कि हम एक नामी कम्पनी के साथ मिलकर कार्यशाला का आयोजन कर रहे हैं, यह ऑनलाइन कार्यशाला 20 दिसम्बर 2021 से शुरू होकर 23 जनवरी 2022 तक चलेगी, जिसका विषय रहेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पाइथन प्रोग्रामिंग (Artificial Intelligence & PYTHON Programming) ।

डॉ. अजय कुमार गर्ग ने कहा कि यह हम सब के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है | हम समय के साथ – साथ नई टेक्नोलॉजी से रूबरू हो रहे है | उन्होंने मुख्य वक्ता डॉ. संजय कुमार का परिचय देते हुए कहा की वो Pantech Solutions Pvt. Limited में प्रोडक्ट मेनेजर  एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एक्सपर्ट है  | लॉकडाउन अवधि के दौरान डॉ. संजय कुमार  ने करीब 200 से ज्यादा वेबिनार और 45 से ज्यादा कार्यशालाएं होस्ट कर चुके है | डॉ. गर्ग जी ने आगे बताया की वर्कशॉप में रोज़ाना लगभग 3000 प्रतिभागी शिरकत  कर रहे है |

इस प्रतियोगी समाज में, हमें आगे बढ़ने और जीवन में सफल व्यक्ति बनने के लिए अधिक तकनीकों की जरूरत है। मोबाइल फोन, टीवी, कम्प्यूटर, इंटरनेट, ओवन, फ्रिज, वाशिंग मशीन, पानी निकालने वाली मोटर, मोटर साइकिल, जहाज, ट्रेन, बस, यातायात के साधन, इन सभी में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग हो रहा है ।

इस तरह से हम कह सकते है कि आज के समय में आधुनिक तकनीकी के बिना हमारा जीवन भी संभव नहीं है। यह वर्कशॉप विद्यार्थियों के टेक्निकल लेवल को संवारने के लिए कारगर होगी । वर्कशॉप खत्म होने के बाद प्रतिभागियों को संयुक्त तत्वावधान में प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे ।

वर्कशॉप के संयोजक डॉ. विक्रम कुमार ने बताया कि ऐसी कार्यशाला से विद्यार्थियों को अपडेट रहने में मदद मिलती है  और उनके लिए रोजगार के अवसर भी खुल जाते हैं । देश के उचित विकास और वृद्धि के लिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ चलना बहुत आवश्यक है । कार्यशाला के सह-संयोजक प्रो अश्वनी गुप्ता ने बताया कि 30 दिन की कार्यशाला में प्रतिदिन 45 मिनट की क्लास लगाई जाएगी ।

प्रो गुप्ता ने कहा की इस कार्यशाला में हमारे कॉलेज से 125 विद्यार्थी हिस्सा ले रहे है ।  इस कार्यशाला में Basic of Artificial Intelligence , Python Installation , AI Programming , Face Detection , Face Emotion Recognition , Designing of Neural Network, Hand Gesture Recognition, Leaf Disease Recognition, Character Recognition, Label Reading Recognition , License Plate Recognition, Drowsiness Recognition, Road Sign Recognition, Fake News Detection Online Game designing, Speech Analysis etc  के बारे में विस्तार से बताया जायेगा ।

विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए आगे भी ऐसी कार्यशालाओं और वेबिनार्स का आयोजन करवाया जाता रहेगा।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग, उप-प्राचार्या डॉ. मधु शर्मा, प्रो. पी. के. नरूला, प्रो. रंजना शर्मा , डॉ. मो० ईशाक, डॉ. सुनित शर्मा, प्रो. विनय भारती, प्रो सुखजिंदर सिंह, प्रो मुनीष गुप्ता उपस्थित रहे ।

Comments