Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


 गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर डी0ए0वी0पुलिस पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या अनुपमा सिन्हा ने  ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at January 27, 2022 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : डी०ए०वी० पुलिस पब्लिक स्कूल परिसर में बुधवार  दिनांक 26 जनवरी 2022 को 73वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर स्कूल की प्रधानाचार्या अनुपमा सिन्हा ने स्कूल परिसर में ध्वजारोहण कर तिरंगा फहराने हुए सलामी दी।

इस अवसर पर स्कूल परिसर राष्ट्रीय गान की धुन से गुंजायमान हुआ।  विद्यार्थियों ने ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी देशभक्ति को दर्शाया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीतों, भाषणों, कविताओं एवं नृत्य ने सभी को देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत कर दिया। छोटे-छोटे बच्चों ने भारत माता, डाॅ० भीमराव अंबेडकर, रानी लक्ष्मीबाई, नेताजी सुभाष चंद्र बोस आदि स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में प्रस्तुतियाँ देते हुए सभी को भाव-विभोर कर दिया।

किंडरगार्टन विंग के  विद्यार्थियों को केसरिया, सफेद और हरे रंग का प्रयोग करते हुए क्रियात्मक पुस्तिका में विभिन्न क्रियाएँ करवाई गईं। प्रधानाचार्या अनुपमा सिन्हा ने सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा हमें गर्व है कि हम भारतीय हैं। उन्होंने गणतंत्र दिवस की महत्ता बताते हुए कहा कि आज का दिन भारत के लिए अत्यन्त गौरवशाली है  क्योंकि इसी दिन भारत का अपना संविधान लागू हुआ था । 

उन्होंने देशभक्तों की अमर गाथा और गणतंत्र दिवस का इतिहास बताकर माहौल को देशभक्तिपूर्ण बना दिया। उन्होंने कहा कि संविधान के अनुसार ही हमें मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य प्राप्त हुए हैं। हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करना चाहिए । समाज में व्याप्त बुराइयों का जड़ से उन्मूलन करके ही हम अपने कर्तव्य का निर्वहन करके अपनी देशभक्ति का परिचय दे सकते हैं ।

जिन वीरों ने देश पर अपना सर्वस्व न्योछावर किया है, आज उन वीरों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें।   इस अवसर अध्यापकगण  मौजूद रहें ।

Comments