Tuesday, April 16, 2024
Newspaper and Magzine


ग्रामीणों के सहयोग के बिना गांवों का विकास संभव नहीं : राजेश सोनी

By LALIT SHARMA , in SOCIAL , at December 11, 2021 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT : सनौली । प्रीति शर्मा सनौली ब्लाक के गांवों में गंदे पानी की निकासी व सफाई का विशेष प्रबंध किया जाएगा। वहीं किसी भी गांव में पंचायती जमीन पर अवैध कब्जा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए ग्रामीणों का सहयोग जरूरी है। यह बात एडिशनल सीईओ कम बीडीपीओ सनौली खुर्द राजेश सोनी ने शनिवार को एक पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि गांव में विकास से संबंधित कोई समस्या हो तो ग्रामीण उनसे मिल सकते हैं। उनकी समस्या का प्राथमिकता के आधार पर समाधान कराया जाएगा।

राजेश सोनी ने कहा कि जब उन्होंने कार्यभार संभाला था तो पहले ही तय कर लिया था कि ग्रामीणों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाएगा। जिसके लिए उन्होंने गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया। जिनमें ग्रामीणों की समस्यांए उनके गांव में जाकर सुनी व उनका समाधान कराया गया। शुरू-शुरू में ग्राम सभाओं में ग्रामीण नहीं आते थे जब उन्हें पता चला कि ग्राम सभा में गांव से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जाता है तो काफी संख्या में ग्रामीण सभाओं में आने लगे। इसके अलावा भी उनका प्रयास है कि उनके क्षेत्र के किसी भी गांव में गंदा पानी ना खड़ा हो। किसी भी गांव में नालियों पर बनी पुलिया टूटी हुई ना हो। वहीं ग्रामीणों को पीने का स्वच्छ पानी मिले। यही नहीं उनका प्रयास को स्कूलों की स्थिति सुधारने का भी है। जिसके लिए उन्होंने स्कूलों के मुख्याध्यापकों को अपनी समस्याएं लेकर आने के लिए बोला था पर अभी तक कोई मुख्याध्यापक आया ही नहीं फिर भी वह अपने स्तर पर स्कूलों का निरीक्षण कर जहां जो कमी नजर आ रही है उसे दूर कराया जा रहा है। फिलहाल गांव नगला व रामड़ा के स्कूलों में कार्य कराया जा रहा है।

सीईओ कम बीडीपीओ राजेश सोनी ने कहा कि वह तो अपने स्तर पर गांवों की दशा सुधाने का प्रयास कर रहे हैं पर ग्रामीण पूरी तरह से जागरूक नहीं है। उन्हें जागरूक करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं, क्योंकि ग्रामीणों के सहयोग के बिना गांवों का विकास संभव नहीं है। वहीं उन्होंने मीडिया के माध्यम से सफाई कर्मचारियों को चेतावनी दी कि सरपंचों की चाकरी छोडक़र पूरे गांवों की सफाई पर ध्यान दें, शिकायत मिलने पर बख्शा नहीं जाएगा। इसके अलावा उन्होंने अवैध कब्जाधारियों को भी चेताया कि पंचायती जमीन पर अवैध कब्जा किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
SDO पब्लिक हेल्थ के साथ मिलकर पेयजल से संबंधित समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाएगा।

BEO व अध्यापकों ने आश्वासन दिया है कि वे शीघ्र ही पंचायती राज विभाग के साथ मिलकर स्कूलों में विकास कार्यों को करवायेंगे। इस संबंध में मीटिंग शीघ्र की जाएगी। टॉयलेट साफ करने वाले व्यक्ति मल को STP में ही डाले ताकि ब्लॉक की स्वच्छता को बढ़ाया जा सके।

Comments