Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक हेमा शर्मा ने अंत्योदय मेले का अवलोकन किया

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at December 18, 2021 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT , 18 दिसम्बर। महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक हेमा शर्मा ने शनिवार को मतलौडा में आयोजित अंत्योदय मेले का अवलोकन कर इसका जायजा लिया। एसडीएम धीरज चहल व बीडीपीओ मतलौडा अशोक छिक्कारा ने हेमा शर्मा का जिला प्रशासन की ओर से स्वागत किया।

हेमा शर्मा ने कहा कि सरकार हर गरीब व्यक्ति की आय को बढ़ाना चाहती है, ताकि हरियाणा प्रदेश उच्च शिखर को प्राप्त कर सकें। उन्होने मेले की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से सरकार की विभिन्न योजनाओ का लाभ आम जन तक पहुंचता है। उन्होंने जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने बहुत ही बेहतरीन तरीके से लाभार्थियों के लिए इंतजाम किया है।

न्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे जिस लाभ के हकदार है उसका फायदा उठाएं। उन्होंने कहा कि मेले में परिवार पहचान पत्र में जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपए से तक है उनकों चयनित किया गया है। ताकि उनकों रोजगार के माध्यम से आय को बढाने का रास्ता दिलाया जा सकें। अब एक लाख रूपए से कम आय वाले परिवारों को चयनित किया गया है। इसके उपरांत 1 लाख 80 हजार तक की वार्षिक आय वालों को चयनित कर उन्हें भी विभिन्न सरकारी योजनाओ के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएगें।

हेमा शर्मा ने कहा कि जरूरतमंद परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने दूरदर्शिता का परिचय देते हुए यह योजना लागू की है। आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ते कदम में यह योजना बहुत लाभाकारी है।
उन्होंने कहा कि अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिए प्रदेश भर में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर लाभार्थी को मिले।

उन्होंने कहा कि परिवारों को अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए स्वरोजगार की ओर आना चाहिए। कृषि, मत्सय, पशुपालन व डेयरी जैये व्यापारिक व औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय की अपार सम्भावनाएं हैं। इनके लिए बैंक भी अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं। इन मेलों में बैंक अधिकारी लोन सम्बंधी सभी औपचारिकताएं मौके पर ही पूरी कर रहे हैं।

उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों व लाभार्थियों से रूबरू होते हुए विभागीय स्तर पर प्रदत सेवाओं को तत्परता से लाभपात्र व्यक्ति तक पंहुचाने के लिए प्रेरित भी किया। इस अवसर पर एलडीएम कमल गिरधर ने बैंकों से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी।

Comments