Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


देशबंधु गुप्ता राजकीय महाविद्यालय पानीपत में इको क्लब का हुआ गठन

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL SOCIAL , at December 30, 2021 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT : देशबंधु गुप्ता राजकीय महाविद्यालय पानीपत में इको क्लब के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम का संचालन इको क्लब प्रभारी सहायक प्रोफेसर दलजीत कुमार के द्वारा किया गया।प्रोफेसर दलजीत ने बताया कि अब तक 115 से अधिक विद्यार्थियों ने इको क्लब की सदस्यता ग्रहण की गई।

इको क्लब के सदस्यों को क्लब का महत्वपूर्ण व उद्देश्य बारे बताते हुए प्रोफेसर दलजीत ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जमीनी स्तर पर कार्य किया जाएगा सभी क्लब सदस्यों के लिए हर साल कम से कम दो पौधे लगाकर उनका रखरखाव करना पहली शर्त बताई गई है इसके साथ जल संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण,स्वच्छता अभियान,पेड़ो का महत्व बारे विद्यार्थियों को जागरूक करके अन्य विद्यार्थियों व ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करना इको क्लब का प्रमुख उद्देश्य रहेगा।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय को इको फ्रेंडली बनाने के लिए क्लब सदस्य सप्ताह में एक दिन श्रमदान व जागरूकता अभियान चलाए गे ताकी ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा सके।महीने में दो बार इको क्लब के अंतर्गत विद्यार्थियों को पर्यावरण विषय पर वाद-विवाद करवाया जाएगा जिससे विद्यार्थियों को भविष्य के बेहतरीन जागरूक नागरिक बनाने में सहयोग दिया जा सके।

सभी विद्यार्थियों को हर साल इको क्लब की तरफ से सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा।इतना ही नही क्लब के विद्यार्थियों को जागरूक करने व उनमे जोश भरने के लिए हर महीने तीन सदस्यों को बेस्ट सदस्य का अवॉर्ड दिया जाएगा।

इस दौरान सहायक प्रोफेसर पूजा रानी ने कहा कि क्लब के माध्यम से महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पर्यावरण में हो रहे बदलाव व उसकी रोकथाम बारे जागरूक किया जाएगा।इस दौरान सहायक प्रोफेसर दलजीत कुमार, डॉ पूजा रानी व क्लब के सदस्य मौजूद रहे।

Comments