Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


बाह्य शैक्षणिक एवं प्रशासनिक लेखा परीक्षक टीम ने आई.बी.महाविद्यालय में दौरा किया।

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at January 8, 2022 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : आई.बी.महाविद्यालय में दिनांक 07 जनवरी, 2022 को बाह्य शैक्षणिक एवं प्रशासनिक लेखा परीक्षक टीम ने सत्र 2020-21 के परीक्षण के लिए महाविद्यालय का दौरा किया। टीम की अध्यक्षता प्रो.एस.के चक्रवर्ती ने की। उनके साथ प्रो. नसीब सिंह गिल, डॉ. कृष्ण कांत गुप्ता, तथा डॉ. मनोज शुक्ला निरीक्षक के तौर पर पहुंचे।

टीम के महाविद्यालय पहुंचने पर प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग, उप-प्राचार्या डॉ. मधु शर्मा, आंतरिक गुणवत्ता परिरक्षण समिति के संयोजक डॉ. मोहम्मद ईशाक एवं प्रो. पीके नरूला ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।प्रथम सत्र में प्राचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग ने कॉलेज की महत्वपूर्ण गतिविधियों की प्रेजेंटेशन दी।

दूसरे सत्र में टीम ने सभी विभागों का दौरा किया और उनकी गतिविधियों का लेखा जोखा प्रेजेंटेशन के माध्यम से देखा और  बारीकी से निरीक्षण किया। तीसरे और चौथे सत्र में पूरी टीम ने भौतिक सुविधाएं और खेल सुविधाएं का जायजा लिया जिसमें मुख्यतः आंतरिक गुणवत्ता परीक्षण समिति का कार्यालय , गर्ल्स कॉमन रूम , कैफेटेरिया , हेल्थ सेंटर, पुस्तकालय, एन.एस.एस. इकाई , एन.सी.सी. इकाई, लैंग्वेज लैब्स आदि का दौरा किया और सभी संयोजकों से विस्तार से विचार विमर्श किया और कुछ आवश्यक पहलुओं पर सुधारात्मक सुझाव दिए।

पाँचवे सत्र में टीम ने प्रशासनिक  सदन  का दौरा किया और कुछ बिन्दुओं पर अपने महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए। इस दल ने नव निर्मित विज्ञान संकाय के भवन में उपलब्ध सभी सुविधाओं जैसे कम्प्यूटर लैब, सोलर पैनल, ऑडिटोरियम, भूमिगत जल रीचार्ज, पेयजल का आर.ओ. प्लांट और शिक्षण कक्षों का दौरा किया और इस नए भवन की सराहना की।

कला संकाय के दौरे के दौरान उन्होंने इतिहास विभाग के द्वारा बनाये गए म्यूजियम को देखा और कहा कि हमने किसी भी महाविद्यालय में इस प्रकार का व्यवस्थित म्यूजियम आज तक नहीं देखा। पूरी टीम ने वाणिज्य संकाय,विज्ञानं संकाय एवं कला संकाय का अवलोकन किया और महाविद्यालय द्वारा हाल ही मई लगाये गए स्मार्ट बोर्ड्स की वर्किंग को विस्तार से जाना ।

 डॉ. विक्रम कुमार ने पिछले सत्र में आई टीम के सुझावों पर महाविद्यालय द्वारा की गई कार्यवाही को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर महाविद्यालय का सारा शिक्षक समुदाय कोरोना नियमों का पूर्ण पालन करते हुए उपस्थित रहा। डॉ. मधु शर्मा ने मंच संचालन और धन्यवाद भाषण दिया। टीम ने अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग को जमा करवा दी।

Comments