Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


आत्मा स्कीम के तहत किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at December 16, 2021 Tags: , , , , , ,

BOL PANIPAT , 16 दिसम्बर। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक विरेन्द्र देव आर्य ने बताया कि विभाग द्वारा खण्ड मडलौडा के गांव रेरकला, खण्ड पानीपत के गांव बबैल, खण्ड बापौली के गांव बापौली, खण्ड समालखा के बिहौली, खण्ड इसराना के गांव कारद में आत्मा स्कीम के तहत किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया तथा इसके साथ-साथ किसानों को सभी खण्डों पर प्राकृतिक खेती राष्ट्रीय सम्मेलन में भी किसानों को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किसानों को जोड़ा गया और किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश सुनवाया गया।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में किसानों को बीजों उपचार, एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन, एकीकृत जीवनाशी प्रबंधन, कीटनाशकों के दुष्प्रभाव, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व मेरी फसल-मेरा ब्यौरा आदि के बारे में जानकारी दी गई।

खण्ड कृषि अधिकारियों ने किसानों को बताया कि वो मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण जरूर करवाएं। बिना पोर्टल पर पंजीकरण करवाए उनकी फसलों की मण्डी में खरीद नही होगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा जरूर करवाएं यदि कोई किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्र्तगत लाभ नही लेना चाहता है तो उन्हें बैंक द्वारा उपलब्ध करवाए गए निर्धारित प्रपत्र में लिखित में यह आवेदन करना होगा कि उन्हें रबी 2021-22 के लिए फसल बीमा योजना से प्रथक रखा जाए। प्रभावित बिमित कृषक को आपदा के 72 घण्टे के अन्दर-अन्दर लिखित में कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित करवाना आवश्यक है।

Comments