Monday, April 15, 2024
Newspaper and Magzine


सूक्ष्म सिंचाई अपनाएं किसान: उपायुक्त

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at December 9, 2021 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT , 9 दिसम्बर। जिला उपायुक्त सुशील सारवान ने जिला के किसानों से हरियाणा सूक्ष्म सिंचाई योजना का लाभ उठाने का आहवान किया है उन्होने कहा कि इस योजना का मकसद कम से कम पानी में अधिक से अधिक उत्पादन करना है। हरियाणा सरकार ने किसानों को कृषि से सम्बंधित सिंचाई के जो नए आधुनिक तकनीकी साधन है , उनकी प्राप्ति करवाने के लिये इस सूक्ष्म सिंचाई योजना को शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि से फसल की पैदावार को दोगुना करने के लिये इस प्रकार की योजनाओं को प्रदेश में लागू किया है। सूक्ष्म सिंचाई के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए पहले ही विशेष शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। टपका सिंचाई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से 70 प्रतिशत जल की बचत होती है और इस प्रणाली से पौधों को जरूरत के हिसाब से पानी मिलता है। इस विधि में रासायनिक उर्वरकों को घोल के रूप में जल के साथ फसल को प्रदान किया जा सकता है।

इस योजना के तहत ड्रिप स्प्रिंकल पर 85 प्रतिशत सबसिडी का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त योजना के तहत पुराने कुओं को दोबारा शुरू करने, छत के पानी का एकत्रीकरण, टिब्बे पर सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था तथा खेती योग्य भूमि को शत प्रतिशत पानी के प्रबंधन की व्यवस्था निहित हैं। योजन के तहत असिंचित क्षेत्र के लिए सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सूक्ष्म सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए सिंचाई भवन स्थित काडा कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

Comments