Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


गीता महोत्सव: सांस्कृतिक संध्या में दूसरे दिन देश भक्ति व गीता श्लोकों से गूंजा सभागर

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE RELIGIOUS , at December 13, 2021 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT , 13 दिसंबर। जिला स्तरीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन आर्य कॉलेज के सभागार में सुनील कुमार एंड पार्टी ने देश भक्ति गीत व नरेन्द्र गर्ग एंड पार्टी द्वारा नारद लीला और सांई म्यूजिकल ग्रुप द्वारा होली की प्रस्तुति देकर समा बांध दिया ।
     सांस्कृतिक संध्या में विभिन्न नृत्य एवम् लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति देकर लोगों की वाहवाही लूटी। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यअतिथि मेयर अवनीत कौर, एडीसी वीना हुड्डा के साथ अन्य अधिकारियों व शहर के प्रबुद्ध लोगों ने दीप प्रज्वलित करके किया।
मुख्य अतिथि अवनीत कौर ने कहा कि श्रीकृष्ण भगवान ने कुरुक्षेत्र की धरा पर मोह में फंसे अर्जुन को गीता का संदेश दिया था। गीता के किसी भी शब्द में पक्षपात या भेदभाव नहीं है। यह शारीरिक व मानसिक इम्युनिटी बढ़ाती है। इस साल गीता के उपदेश को 5158 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की एक सार्थक पहल और एक दृढ़ संकल्प के साथ ही आज गीता का संदेश प्रदेश ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा है। उन्होंने कहा कि पौराणिक मान्यताओं और विद्वानों की कालगणना के अनुसार, इस वर्ष गीता के उपदेश का 5159वां वर्ष मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिला हमारे सबसे पवित्र ग्रंथ गीता की रचना का केंद्र रहा है। गीता में जीव-जगत के लिए कोई भी पक्षपात, भेदभाव, संकीर्णता, जाति-वर्ण आदि का स्थान नहीं है, यह ग्रंथ पूरी तरह मानवता के लिए है। यह ग्रंथ उदारता की पहचान है और मन को मानसिक शांति का आभास कराता है। इस ग्रंथ में वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया गया है।

इसके स्मरण से मानसिक रूप से ताकत मिलती है और एक तरह से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है।
इस अवसर पर जिला उपायुक्त सुशील सारवान, अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुडडा, एसडीएम धीरज चहल, सीईओ ज़िला परिषद विवेक चौधरी डिप्टी सीईओ जिला परिषद राजेश सोनी, सीटीएम रविन्द्र मलिक, तहसीलदार डॉ. कुलदीप सिंह,डीआईपीआरओ कुलदीप बांगड़,अनामिका नैन व कृष्ण कृपा एवं जीओ गीता पानीपत से अनिल मदान, कृष्ण नारंग,राजू शर्मा सहित शहर के विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

Comments