Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at December 10, 2021 Tags: , , , , , ,

BOL PANIPAT : अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में जीटी रोड पर स्थित  आई.बी. (पीजी) कॉलेज के संस्कृत विभाग की ओर से गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता में 21 विद्यार्थियों ने भाग लिया । प्रतियोगिता का मंच संचालन स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा श्रुति ने किया । इस प्रतियोगिता का लक्ष्य छात्र-छात्राओं को गीता के प्रति जागरूक करना था तथा उन्हें अपने भारत की गौरवमयी संस्कृति का बोध कराना था ।

इस गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता में कक्षा स्नातक तृतीय वर्ष की छात्रा मनीषा प्रथम स्थान पर रही ,जबकि प्रथम वर्ष का छात्र विनय द्वितीय स्थान पर तथा द्वितीय वर्ष की छात्रा सुजाता तृतीय स्थान पर रहे । प्राचार्य डॉक्टर अजय गर्ग ने संस्कृत विभाग संचालिका तथा प्रतियोगिता की आयोजित प्रोफेसर सोनिया वर्मा को बधाई देते हुए तथा विजयी छात्रों को एवं भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि हमें हमेशा अपनी संस्कृति से जुड़ कर रहना चाहिए ।

यदि हम अपनी संस्कृति को एवं अपने आदर्शों को ध्यान में नहीं रखेंगे तथा उनका सम्मान नहीं करेंगे, तो हमें अपने जीवन में ऊंचाइयों को प्राप्त करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा की भगवान श्री कृष्ण के द्वारा दिया गया यह गीता का ज्ञान न केवल भारत अपितु समस्त विश्व मार्गदर्शन का कार्य कर रहा है।

हम सभी भारतवासियों को गीता का पठन-पाठन, मनन एवं गीता के उपदेशों को अपने जीवन में डालने का प्रयास करना चाहिए । गीता केवल ग्रंथ नहीं है अपितु यह अपार सुख-शांति एवं सफलता का भंडार है।

Comments