Sunday, July 21, 2024
Newspaper and Magzine


तंबाकू मुक्त शिक्षा के लिए दिशा – निर्देश जारी: उपायुक्त

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at December 15, 2021 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT , 15 दिसम्बर। उपायुक्त सुशील सारवान ने युवाओं तथा विशेष रूप से विद्यार्थियों को आह्वान किया कि वे तंबाकू के सेवन से बचें। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भारत सरकार मंत्रालय के निर्देशानुसार शैक्षिक संस्थानों में तंबाकू नियंत्रण पहल के कार्यान्वयन को नई गति प्रदान करने के उद्देश्य से मंत्रालय ने तंबाकू मुक्त शिक्षा के लिए दिशा – निर्देश जारी किए हुए हैं।

उपायुक्त ने बताया कि मंत्रालय ने 2019 में तंबाकू मुक्त शिक्षा के लिए दिशा – निर्देश जारी किए , जिसका उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों में तंबाकू नियंत्रण पहल के कार्यान्वयन को नई गति प्रदान करना है। टीओएफईएल दिशा – निर्देश केंद्र सरकार व राज्य सरकार के शिक्षा संस्थानों जैसे विभिन्न हितधारकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को निर्धारित करते हैं और शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए नागरिक समाज संगठन जीवाईटीएस -4 के नवीनतम अनुमानों से पता चलता है कि बच्चों में तंबाकू के उपयोग की व्यापकता में काफी और लगातार गिरावट आई है।

बच्चों के बीच इस्तेमाल होने वाले तंबाकू के प्रसार के लिए व्यापक रणनीति लागू करने वालों केलिए कोटपा -2003 के प्रावधानों और टीओएफईआईदिशा – निर्देशों के कार्यान्वयन के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Comments