Sunday, April 14, 2024
Newspaper and Magzine


किसानों को गुरुग्राम बागवानी केंद्र देगा फल, सब्जी और फूलों की उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण: उपायुक्त

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at May 25, 2023 Tags: , , , , ,

ऑनलाइन नाम दर्ज कराने वालों को प्रशिक्षण में दी जाएगी प्राथमिकता
5 से 9 जून तक 20 किसानों को गुरुग्राम बागवानी केंद्र मेंं मिलेगा प्रशिक्षण
चयनित किसानों की सूची 2 जून को विभाग करेगा अपलोड

BOL PANIPAT , 25 मई। उपायुक्त वीरेंद्र कुमार दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि बागवानी के प्रति लोगों का रूझान बढ़ रहा है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं बागवानी को बढ़ावा देने में कारगर साबित हो रही है। सरकार किसानों को बागवानी की आधुनिक खेती के साथ जोडऩे को लेकर आधुनिक तरीके से प्रशिक्षण दे रही है। उपायुक्त ने बताया कि इस कड़ी में गुरुग्राम के बागवानी प्रशिक्षण केंद्र में 5 से 9 जून तक 20 किसानों को फल, सब्जी और फूलों की उन्नत तकनीक पर बागवानी खेती से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। किसानो को इसके लिए विभाग की वेबसाइट कौशलहोर्टिहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन के माध्यम से पोर्टल पर आवेदन करना होगा।
उपायुक्त ने बताया कि प्रशिक्षण पाने के इच्छुक किसान बागवानी विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो किसान पहले ऑनलाइन अपना नाम दर्ज कराएंगे उन्हें प्रशिक्षण में प्राथमिकता दी जाएगी। किसानों के ठहरने व भोजन की व्यवस्था बागवानी विभाग गुरुग्राम द्वारा की जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि प्रशिक्षण हेतु किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया विभाग की वेबसाइट कौशलहोर्टिहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन के माध्यम से पोर्टल पर दो जून से शाम 4 बजे तक कर सकते हैं। प्रार्थी का हरियाणा का मूलनिवासी होना आवश्यक है।
जिला बागवानी अधिकारी शर्दूल शंकर ने बताया कि प्रशिक्षण में आने वाले किसानों को अपने आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र की प्रति कॉपी साथ लेकर आना जरूरी है। उन्होंने बताया कि चयनित किसानों की सूची उद्यान विभाग की वेबसाइट कौशलहोर्टिहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन पर 2 जून को शाम 5 बजे तक अपलोड कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उद्यान प्रशिक्षण केंद्र गुरुग्राम मैं प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान हरियाणा सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए कॉविड 19 के सभी नियमों का पालन करना अति आवश्यक है।

Comments