Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


वित्तीय नुकसान से बचाएगी बागवानी बीमा योजना : उपायुक्त

By LALIT SHARMA , in Business , at January 9, 2022 Tags: , , , , , , ,

BOL PANIPAT , 9 जनवरी – किसानों की आय को दोगुना करने व फसल विविधिकरण के तहत लगाई गई बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार की ओर से बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है । यह योजना किसानों को सब्जियों , फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी ।

ज़िला उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से चलाई गई बागवानी बीमा योजना , बागवानी किसानों के लिए एक अभूतपूर्व योजना है । उन्होंने कहा कि बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है । फसलों में बीमारी लगने , असमय वर्षा , तूफान , सूखा और तापमान बढ़ने जैसी आपदाओं से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है , लेकिन अब इस योजना के तहत सब्जियों , फल और मसाले की फसलों को सुरक्षा कवर उपलब्ध करवाया जा रहा है ।

उपायुक्त ने बताया कि जिले के किसान इस योजना के तहत फसलों जिनमें सब्जियों में टमाटर , प्याज , आलू , फूल गोभी , मटर , गाजर , भिंडी , घीया , करेला , बैंगन , हरी मिर्च , शिमला मिर्च , पत्ता गोभी व मूली वहीं फलों की फसलों में आम , किन्नू , बेर व अमरूद सहित मसालों में हल्दी व लहसुन की फसलों को योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है । इस योजना के अंतर्गत सब्जियों व मसालों पर 30 हजार रुपये प्रति एकड़ का बीमा किया जाएगा । जिसके लिए किसान को 750 रुपये प्रति एकड़ भुगतान करना होगा । वहीं फलों की खेती पर एक हजार प्रति एकड़ का प्रीमियम देखकर किसान 40 हजार रुपये प्रति एकड़ का बीमा करवा सकता है ।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत बीमा दावे का निपटारा करने के लिए किया जाएगा । जिसके तहत फसल नुकसान को चार श्रेणियों 25 प्रतिशत , 50 प्रतिशत , 75 और 100 प्रतिशत में आंका जाएगा । उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्पादक का मेरी फसल मेरा ब्यौरा के पोटर्ल फसल हरियाणा जीओवी इन रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है ।

जिले में इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसान इस विषय में और अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस में जिला बागवानी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं । बागवानी बीमा योजना , बागवानी किसानों के लिए एक अभूतपूर्व योजना है ।

Comments