Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव मनाया गया |

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL RELIGIOUS , at December 14, 2021 Tags: , , , , , ,

BOL PANIPAT : गीता जयंती श्रीमद् भगवद् गीता का प्रतीकात्मक जन्म है। यह हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष शुक्ल एकादशी पर मनाया जाता है। कुरुक्षेत्र में महाभारत के युद्धक्षेत्र के दौरान भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भगवत गीता का ज्ञान दिया था।आईबी पीजी महाविद्यालय, पानीपत में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के उत्सव पर युद्ध के मैदान में श्री कृष्णा एवं अर्जुन की झांकी को प्रस्तुत किया गया तथा गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

अवसर पर पानीपत जिला के डीसी सुशील सरवन, आईबी एजुकेशनल सोसाइटी की प्रबंधन कमेटी के सदस्य, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अजय गर्ग , उपप्राचार्या डॉ मधु शर्मा ,लायंस क्लब पानीपत के सदस्य तथा महाविद्यालय के  प्राध्यापकगण उपस्थित रहे ।यह आयोजन महाविद्यालय के संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका प्रोफेसर सोनिया वर्मा के द्वारा कराया गया। अवसर पर गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन भी कराया गया ।

इस प्रतियोगिता  में स्नातक तृतीय वर्ष की छात्रा मनीषा प्रथम रही, स्नातक प्रथम वर्ष का छात्र विनय द्वितीय स्थान पर तथा द्वितीय वर्ष की छात्रा सुजाता तृतीय स्थान पर रहे। प्राचार्य अजय गर्ग ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई एवं आशीर्वाद वचन कहे।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को गीता की शिक्षाओं से कुछ ना कुछ अवश्य सीखना चाहिए तथा गीता की शिक्षाओं को जीवन में भी लागू करने का अभ्यास करना चाहिए।  गीता के उपदेश जीवन में आए हर प्रकार के संकट से बाहर निकालने में सहायक हैं। गीता ना केवल एक ग्रंथ है, बल्कि यह हम भारतीयों की अमूल्य धरोहर भी है।

Comments