Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए रखें विशेष नजर: मुख्य सचिव

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at September 29, 2023 Tags: , , , , ,

-जिले में फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयार
-प्रशासन लक्ष्य निर्धारित करके कर रहा कार्य।

BOL PANIPAT , 29 सितम्बर। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों के साथ शुक्रवार को वीडियों कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि जो किसान फसल अवशेष जलाने का कार्य करते हैं। उनको जुर्माना लगाएं। मुख्य सचिव ने कहा कि जनता के बीच में हमें फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर और गंभीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। बैठक में मुख्य सचिव ने उपायुक्तों से आग की घटनाओं के संदर्भ में जानकारी हासिल की व लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त डॉ. वीरेन्द्र कुमार दहिया ने मुख्य सचिव को आश्वस्त किया कि पूरे जिले में टीम वर्क के तहत कार्य किया जा रहा है। जीरो लक्ष्य को लेकर जिले में निगरानी बरती जा रही है। पिछली बार 85 केसों की पहचान हुई थी। अबकी बार पिछली बार की बजाय ज्यादा सख्ती से काम लिया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि जो किसान खेतों में फसल के बाद अवशेषों को जलाते हैं उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए जा चूके हैं। खास तौर पर किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के प्रति जागरूक करने को लेकर प्रचार-प्रसार किया जा चूका है। किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन में सहायता करने से संबंधित योजनाओं के बारे में भी फसल मोबाईल व शिविरों के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि जिले में धान की खरीद मुख्य तौर पर हैफेड व वेयर हाऊस द्वारा की जाती है। धान की खरीद का कार्य सूचारू रूप से चल रहा है। फायर लोकेशनों पर निगरानी बरती जा रही है। गांव में सरपंचों को फसल अवशेष प्रबंधन के प्रति आगाह किया गया है। सभी प्रशासनिक अधिकारी छुट्टिïयों के दौरान भी चयनित गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहें हैं। अभी तक किसी भी जगह पर फसल अवशेष जलाने की सूचना नहीं मिली है। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Comments