Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा की नवीनतम गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें अधिकारी : डीसी सुशील सारवान।

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE HEALTH , at January 8, 2022 Tags: , , , , , ,

-अधिकारियों को दिए अलर्ट मोड में कार्य करने के निर्देश

BOL PANIPAT ,8 जनवरी। डीसी सुशील सारवान ने कहा कि जिला प्रशासन कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर बेहद संवेदनशील है। ऐसे में सभी एसडीएम, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, फ्लाइंग स्कवाड इंचार्ज व इंसीडेंट कमांडर गंभीरता के साथ महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा की नवीनतम गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भविष्य की जरूरतों के अनुसार संसाधनों की मांग करने के निर्देश दिए।

डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा जारी हिदायतानुसार जिले में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अलर्ट मोड में रहकर कार्य करें और कोरोना की स्थिति पर नजर बनाए रखें। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष तौर पर प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आइसोलेशन व ट्रीटमेंट के लिए कोविड केयर यूनिट व आइसोलेशन सैंटर स्थापित की जाएं।

डीसी सुशील सारवान ने निर्देश दिए कि जिले में कोविड की विकट स्थिति से निपटने के लिए कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन व आवश्यक मेडिसिन उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी कोविड मरीज को ऑक्सीजन व मेडिसिन की कमी के चलते परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होम आइसोलेशन निर्देशिका जारी की है, जिस बारे अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए ताकि होम आइसोलेट व्यक्ति उसका लाभ उठा सके।

डीसी ने बताया कि होम आइसोलेशन निर्देशिका के अनुसार बदलकर अपना व्यवहार-करें कोरोना पर वार, होम आइसोलेशन की पात्रता, चिकित्सीय सहायता, रोगी के लिए निर्देश, लगातार हाथ धोने की प्रक्रिया, सांस लेने और खांसने का शिष्टाचार, रोगी के आहार संबंधी सलाह, रोगी के लिए सलाह, देखभालकर्ता के लिए निर्देश, याद रखने योग्य बातें, लॉग चार्ट प्रक्रिया सहित मरीजों को बरतने वाली आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए।

होम आइसोलेट रोगी को यह निर्देशिका अवश्य पढऩी चाहिए और इसमें दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए। होम आइसोलेशन के बेहतर प्रबंधन से हम कोरोना से जंग जीतने में अवश्य कामयाब होंगे।

Comments