Friday, March 1, 2024
Newspaper and Magzine


गरीब परिवारों के उत्थान के लिए चल रही अनेक योजनाएं: अवनीत कौर

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE SOCIAL , at January 7, 2022 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT , 7 जनवरी। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी एवं सर्वसमाज के कल्याण के लिए कदम दर कदम कार्य कर रही है। यह बात शहर की मेयर अवनीत कौर ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याण योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कही।

उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री के नाम से गरीब परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए जहां प्रदेश सरकार अनेक योजनाएं चला रही है, वहीं युवाओं को बिना खर्ची बिना पर्ची सरकारी नौकरी देने के साथ साथ स्वरोजगार के लिए भी संसाधन उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने बताया कि अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत उन सभी परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं, जिनकी सालाना आय 100000 रुपए से कम है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से ऐसे सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने गरीब परिवार की कन्याओं को विवाह शगुन राशी को जहां 51 हजार से बढ़ाकर 71 हजार रुपए किया, वहीं मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत राज्य के हर परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 6 हजार रुपए सालाना जीवन बीमा, आकास्मिक बीमा और पैंशन लाभ के रूप मे प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार ने प्रदेश में ठेकेदारी प्रथा को समाप्त कर कौशल रोजगार निगम की स्थापना की, ताकि नौकरी के नाम पर प्रदेश के युवाओं को शोषण से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार जहां कामगार पुरुषों एवं उनके बच्चों को अनेक प्रकार से आर्थिक लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। वहीं कामगारों महिलाओं को प्रत्येक वर्ष उनकी सदस्यता के नवीनीकरण के समय साड़ी, सूट, चप्पल, रेन कोट, छाता, रब्बड़ मैट्रेस, कीचन के बर्तन एवं स्वास्थ्यप्रद नैपकीन आदि खरीदने के लिए बोर्ड द्वारा 5100 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है।

Comments