Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


आई.बी. महाविद्यालय में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at December 17, 2021 Tags: , , , , ,

BOLO PANIPAT : स्थानीय आई. बी. महाविद्यालय में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया | इस उपलक्ष्य में पर्यावरण विभाग की ओर से कॉलेज  के विद्यार्थियों के लिए ऊर्जा संरक्षण विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया | इस प्रतियोगिता  के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूक करना था |

इस उपलक्ष्य पर डॉ अजय कुमार गर्ग जी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए ऊर्जा के संरक्षण के उपाय तथा ऊर्जा का कम से कम इस्तेमाल कैसे कर सकते है ये समझाया | डॉ. अजय गर्ग जी ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण ये आज के समय की मांग है तथा सभी के सहयोग से ही ऊर्जा का संरक्षण किया जा सकता है | हमारे पास पृथ्वी पर ऊर्जा की सीमित आपूर्ति है और इसे पुनर्जीवित करने में बहुत समय लगता है, इसलिए हमारी भावी पीढ़ियों को इसे उपलब्ध कराने के लिए ऊर्जा का संरक्षण करना आवश्यक है।

इस  प्रतियोगिता की आयोजक प्रो. अंजली गुप्ता,  पर्यावरण विभाग रही जिन्होंने  बताया की इस प्रतियोगिता के लिए 25 प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई । उन्होंने आगे बताया की पूरे भारत में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस लोगों द्वारा हर साल 14 दिसम्बर को मनाया जाता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा निष्पादित (स्थापित) किया गया। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अंतर्गत आता है और ऊर्जा का उपयोग कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है।

निर्णायक मंडल की भूमिका प्रो रंजना शर्मा , विभागाद्यक्षा, रसायन विभाग एवं प्रो ईरा गर्ग , सहायक प्रोफेसर ,रसायन विभाग ने वहन की । उन्होंने सभी प्रतिभागियों की प्रविष्टियों की सराहना की तथा सभी मापदंडों पर उत्कृष्ट तीन विजेता घोषित किए, जो इस प्रकार रहे:

प्रथम स्थान : कुमारी अंजलि , बी.कॉम प्रथम वर्ष

द्वितीय स्थान : शिवानी , बी.ए, प्रथम वर्ष

तृतीय स्थान: राहुल जोशी , बी.सी.ए प्रथम वर्ष

अंत में प्राचार्य डॉ अजय गर्ग जी ने पर्यावरण विभाग एवं प्रो अंजलि गुप्ता को सफल आयोजन के लिए बधाई दी | इस अवसर पर डॉ रामेश्वर दास, डॉ निधान सिंह, प्रो किरण मदान , प्रो पूनम मदान , प्रो पवन कुमार , डॉ निधि , प्रो. अश्वनी गुप्ता ,प्रो सोनिया वर्मा  उपस्थित रहे |

Comments