Tuesday, April 16, 2024
Newspaper and Magzine


असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के पंजीकरण के लिए तीन दिवसीय शिविर का आयोजन

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at December 20, 2021 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT , 20 दिसम्बर। श्रम विभाग की ओर से असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए शहर के गोहाना रोड़ पर स्थित शिव धर्म कांटा पर तीन दिवसीय शिविर का अयोजन किया गया। इसमें श्रमिकों ने बढ़ – चढक़र भाग लिया। श्रम विभाग के सहायक श्रम आयुक्त पवन कुमार ने श्रमिकों को जागरूक करते हुए कहा कि पंजीकरण कराने के बाद उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

सभी का पंजीकरण निशुल्क किया जाएगा। पंजीकरण कराने पर दो लाख रुपये की मुफ्त बीमा का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगों की 16 से 59 साल के बीच की उम्र है वे पंजीकरण करा सकते हैं। घरों में काम करने वाले, नाई की दुकान चलाने वाले, रिक्शा चलाने वाले, रेहड़ी पर सामान बेचने वाले श्रमिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

इसी कडी में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि खेतों में काम करने वाले श्रमिक भी इस योजना के तहत अपना पंजीकरण ज़रूर कराएं तथा जो आयकरदाता है उसका पंजीकरण नहीं होगा व इसी कड़ी में प्रार्थी ई. एस. आई. सी./एन. पी. एस. का सदस्य नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर के साथ ही बैंक के खाते का होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि यह शिविर यहां तीन दिन तक लगाया जाएगा। इस अवसर पर विभाग के निरक्षक बलजीत व राजेश भी मौजुद रहें।

Comments