Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


स्वयं सहायता समूह ग्राम संगठनों व कलस्टर संगठन के पदाधिकारियों एवं समूह सेविकाओं के लिए वीरवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at January 27, 2022 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT , 27 जनवरी। मडलौडा के खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय के सामुदायिक भवन में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह ग्राम संगठनों व कलस्टर संगठन के पदाधिकारियों एवं समूह सेविकाओं के लिए वीरवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा नवयुक्त कला संगम द्वारा किया गया। कार्यक्रम में खण्ड के विभिन्न गांवों की ग्राम संगठन, स्वयं सहायता समूह और समूह सेविकाओं इत्यादि ने अपनी सहभागिता दी। प्रशिक्षण शिविर में जिला कार्यक्रम प्रबंधक मुंतजिर आलम ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार गरीब महिलाओं के उत्थान के लिए निरन्तर प्रयासरत है जिसके लिए स्वयं सहायता समूह स्कीम चलाई गई है।

इसके माध्यम से गरीब परिवार अपनी आजीविका आसानी से बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें बचत पर तो ध्यान देना ही होगा इसके साथ-साथ सामुदायिक, स्वास्थ्य, शिक्षा व नागरिक अधिकारों के बारे में भी ग्रामीण महिलाओं को जागरूक करना होगा। उन्होंने कोरोना महामारी के बारे में सभी प्रशिक्षुओं को बचाव के बारे एवं कोरोना के टीकाकरण के बारे में जागरूक करते हुए समूहो सदस्यों को प्रेरित किया।

जिला वित्तिय प्रबंधक मौहम्मद महमुद ने महिलाओं को दी जा रही लोन सुविधाएं, आरएफ, सीआईएफ व ब्याज दर वापसी के साथ-साथ एमसीपी स्कीम के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण शिविर में मुख्य प्रशिक्षक संजीव चहल व सहायक प्रशिक्षका क्षमता समवचर्न, बुक किपिंग व अन्य विषयों पर प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर हरियाणा राज्य आजीविका मिशन खण्ड मडलौडा के प्रभारी भूपेन्द्र भी मौजूद रहे।

Comments