Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


पांच दिवसीय यूथ रैडक्रास ट्रैनिंग कैम्प में प्रतिभागियों को किया जा रहा है स्वास्थ्य के प्रति जागरूक – गौरव राम करण

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE HEALTH , at February 29, 2024 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT : 29 फरवरी– रैडक्रास सोसाईटी, पानीपत के तत्वावधान में चल रहे पांच दिवसीय यूथ रैडक्रास प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों के लगभग 100 प्रतिभागियों को सी.पी.आर., प्राथमिक सहायता, स्वैच्छिक रक्तदान, पौष्टीक आहार, नशे की आदत व मानिकस स्वास्थ्य तथा फायर सेफ़्टी  इत्यादि विषयों पर जागरूक किया गया। सचिव रैडक्रास गौरव राम करण ने बताया कि शिविर का उद्देश्य प्रतिभागियों को अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध करवाना व उन्हें समाज सेवा से जोड़ना है।
वीरवार को आयोजित कार्यक्रम में बतौर अतिथि पहुंचे डा0 मुनीराम रंगा ने छात्रों को नशे की बुरी आदत से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों से अवगत करवाया। उन्होनें छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कतरे हुये कहा कि हमें अपने दिमाग को अच्छा आहार देना चाहिये। दिमाग का सबसे अच्छा आहार है अच्छे विचार। अपने दिमाग में नकारात्मक विचारों को ना आने दें। स्वंय का सम्मान करें, तभी दूसरे लोग आपका सम्मान की नजर से देंखंगें। हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिये खुद को रिलेक्स करना चाहिये। जब हमारे दिमाग में नकारात्मक भाव पैदा होता है तो हमें उनके बारे मे ना सोच कर अच्छे रास्ते पर चलना चाहिये। क्योंकि जो हम देखते है और सुनते है उसका हमारे दिमाग पर सीधा प्रभाव पड़ता है। मोबाईल व दूसरे संसाधनों का सीमित प्रयोग करें और मानसिक तनाव से बचें।
देशबंधु कालेज की प्राचार्या मंजू अबरोल  की अगुवाई में झण्डा सलामी दी गई। मुख्य वक्ता डां0 रिम्पी ने विभिन्न कालेज व यूनिवर्सिटी से आऐ हुये प्रतिभागियों को हमारे जीवन में संतुलित आहार के महत्व और डाइट प्लान के महत्व बारे समझाया उन्होनें समझाया कि भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिये समय निकालना चाहिये और अपने खान-पान व डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिये। गलत खान-पान का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। फास्ट फूड और हानिकारक खाद्य पदार्थो का प्रयोग ना करें। हमें अपने आहार में पौष्टीक तत्वों और विटामिन को शामिल करना चाहिये। उन्होनें छात्रों को पौष्टीक भोजन व नियमित व्यायामक रने का आहवान किया। डा0 नेहा सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए छात्रों को कहा कि हमें अपने खाने-पीेने के समय का विशेष ध्यान रखना चाहिये और एक ही बार इकट्ठा खाने की बजाय रूक-रूक कर कुछ अंतराल पर खाना चाहिये। वक्ता डा0 पूजा सिंगला ने प्रतिभागियों को स्वैच्छिक रक्तदान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और उन्होनेें स्वैच्छिक रक्तदान पर जोर दिया और कहा कि यदि हम सभी रक्तदान करें तो जरूरमंद मरीज को सही समय पर रक्त की जरूरत पूरी की जा सकती है। वक्ता घमेन्द्र दहिया ने प्रतिभागियों से आग के कारणों व उनसे बचने की उपायों के बारे में जानकारी दी और मौके पर सिलेण्डर की आग बुझाने के तरीकों बारे में भी समझाया और प्रैक्टिकल करवाया।
शिविर निदेशक ने बताया कि प्रतिभागियों ने बड़े चाव से सभी विषयों की जानकारी प्राप्त की और खूब सराहना की। आये हुये अतिथियों को स्मृति चिन्ह व तुलसी भेंट कर धन्यवाद किया गया। इस अवसर पर सभी यूथ रैडक्रास काउंसलर ग्रीन मैन दलजीत कुमार, डा0 मुकेश चन्द्र, मिस कविता देवी, रेणु बाला, सुदेश कुमारी, कीर्ती, रामपाल, अजय व रैडक्रास के स्टाफ कुलदीप, सोनू, सुनील, कला भारद्वाज, मोहित, सुशीला, प्रदीप व अन्य उपस्थित रहे।

Comments