Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाए


BOL PANIPAT: सर्दियों में हर साल दर्जनों लोग कोहरे के कारण हुए सड़क हादसों में अपनी जान गवा देते हैं इनमें से ज्यादातर हादसे उन वाहनों के कारण होते हैं जो यातायात के नियमों को पूरा नहीं करते। इनमें वह वाहन ज्यादा है जिनके पीछे रिफ्लेक्टर नहीं लगे हुए आज स्माइल फाउंडेशन सोसाइटी ने पानीपत टोल प्लाजा पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रिफ्लेक्टर लगाए ।रात के समय अक्सर सड़क पर वाहन नजर नहीं आते जिनकी वजह से एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है अगर वाहनों की नंबर प्लेट के साथ आगे और पीछे एक चमकीली टेप को लगाया जाएगा तो रात को हेड लाइट की रोशनी पड़ने पर टेप चमक जाएगी और यह आभास हो जाएगा कि सामने कोई वाहन खड़ा है और चालक सतर्क हो जाएगा।

इसलिए ऑटो रिक्शा,ई-रिक्शा,ई कार्ट, तिपहियाऔऱ ट्रैक्टर ट्राली सहित सभी वाहनों पर आज स्माइल फाउंडेशन के सदस्यों ने रिफ्लेक्टर लगाए। इस अवसर पर स्माइल फाउंडेशन की अध्यक्ष सुनीता सिवाच ने कहा कि वाहनों पर इंडिकेटर, रिफलेक्टर व फोग लाइट का होना जरूरी है। ऐसी व्यवस्था न होने के कारण फोग सीजन में सड़क हादसों की संभावना बढ़ जाती है।

वाहन चाहे सरकारी है या फिर गैर सरकारी हर वाहन पर रिफलेक्टर व फोग लाइट अवश्य लगी होनी चाहिए। रात को वाहन की लाइट लगते ही रिफलेक्टर चमकने लगता है। बसों में हर दिन हजारों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। कई बार कोहरा इतना अधिक होता है कि बिल्कुल समीप आकर भी दूसरा वाहन दिखाई नहीं देता।

सड़कों पर पहले ही वाहनों का दबाव अधिक है।इसलिए आज स्माइल फाउंडेशन के सदस्यों ने रिफ्लेक्टर लगाया और लोगों को इसके लिए जागरूक किया इस अवसर पर यशिका, विपुल धीमान, विनय मलिक, गिरीश शर्मा, प्रदीप वर्मा, मनोज जैन,यश, कोमल राजेश कुमार आदि का सहयोग रहा।

Comments