Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाया गया नदी उत्सव

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at December 18, 2021 Tags: , , , , ,

-यमुना के सनोली घाट पर लोगों ने किया श्रमदान, नमामि गंगे मिशन के प्रतिनिधि भी हुए श्रमदान में शामिल

BOL PANIPAT , 18 दिसंबर (प्रीती शर्मा)। जिला सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग ने आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत कार्यक्रमों की श्रृंखला में नदियों का उत्सव समारोह का उद्घाटन यमुना के सनोली घाट पर सिंचाई विभाग के  ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान उपस्थित सभी लोगों ने यमुना घाट पर आरती की। इस मौके पर एक्सईएन सिंचाई विभाग सुरेश सैनी ने बताया कि युमना नदी के लिए हरियाणा राज्य के पानीपत में महोत्सव आयोजित किया गया।

उन्होंने बताया कि हमारी परम्पराओं में नदियों को माता माना गया है। जिस प्रकार हम अपनी माता का सम्मान करते हैं उसी प्रकार नदियों का सम्मान करना चाहिए। जिस प्रकार माता बच्चे की रक्षा करती है, बच्चे को संस्कारित, प्रेरित करती है ठीक उसी प्रकार जितनी भी नदियां है हमें परम्पराओं से अवगत करवाती है, हमारा पालन पोषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वायु के पश्चात व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण यदि कोई है तो वह जल है। जल हमें इन नदियों के माध्यम से प्राप्त होता है जो सिचांई के लिए भी प्रयोग होता है। जिससे भरपूर पैदावार होती है और मनुष्य अपना भरण पौषण करता है। परन्तु मनुष्य ने अपने स्वार्थ के कारण जो नदियों का ध्यान रखना चाहिए था वह रखना बंद कर दिया है। जिसके कारण हमारी नदियां मैली और गंदी होती जा रही है।

एक्सईएन ने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि किसी प्रकार का कुडा कर्कट,पालिथिन,हवन सामग्री व कैमिकल से बनी मुर्तियां नदियों में न डालें ताकि नदियों की पवित्रता बनाई रखी जा सके,जरूरी है कि हम नदियों को महत्वपूर्ण स्थान दें। इस अवसर पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित उपस्थित सभी लोगों ने श्रमदान भी किया।

उन्होने कहा कि सिंचाई विभाग एनजीटी के जो नियम है उनका पालन करते हुए हम धीरे धीरे नदियों की पवित्रता को बनाए रखने के लिए आगे बढ रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यदि नदियां स्वच्छ होंगी तो पर्यावरण स्वच्छ रहेगा और स्वच्छता से जीवन निरोगी होगा। इस दौरान उपस्थित सभी लोगों ने शपथ के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण व नदियों को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय गंगा सफाई मिशन की तरफ़ से आए कार्यवाहक इंजीनियर प्रशांत कुमार, रिसर्च ऑफिसर स्वर्ण कुमार, ओसीईएमएस ज्योति व डॉ. हेमा पटेल ने मुख्य वक्ता के रुप में अपने विचार रखें। इस अवसर पर अतिरिक्त सीईओ जिला परिषद राजेश सोनी व एसडीओ सर्वजीत सिंह सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

Comments