Sunday, July 21, 2024
Newspaper and Magzine


साध्वी सुशीला बहन ने योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम के अन्तर्गत एक विद्यार्थी शिविर सत्र लिया।

By LALIT SHARMA , in RELIGIOUS SOCIAL , at December 10, 2021 Tags: , , ,

BOL PANIPAT : आज दिनांक 10/12/21 दिन शुक्रवार को डाडोला, पानीपत के दीक्षा पब्लिक स्कूल में संत श्री आशाराम बापू जी की शिष्या साध्वी सुशीला बहन ने योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम के अन्तर्गत एक विद्यार्थी शिविर सत्र लिया। जिसमे उन्होने विद्यार्थियों से अपनी भारतीय संस्कृति के प्रति आदर व प्रेम की भावना को विकसित करते हुए कई प्रकार के आसन व प्राणायाम की विधि व उनसे होने वाले लाभों का सविस्तार वर्णन किया।

साथ ही उन्होंने छात्र व छात्राओं को बताया कि कैसे वे अपनी पीनियल ग्रंथि जिसे आज्ञा चक्र भी कहते हैं, को जाग्रत कर उसे विकसित करे, जिसके अनेक लाभ है। जैसे इस ग्रंथि के विकास से विद्यार्थियों की एकाग्रता, “निर्णय शक्ति” तथा याद शक्ति जैसी शक्तियों का विकास होता है। इसके अलावा उन्होंने तुलसी पूजन व सेवन की महिमा को बताते हुए के कहा कि तुलसी के सेवन से कई रोगो से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है। साथ ही उन्होंने भगवद्गीता का अपनी संस्कृति में महत्व को बताकर इससे सम्बन्धित प्रश्न भी विद्यार्थियो से पूछे।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को अपनी कमर व गर्दन को सीधा करके ही बैठना चाहिये ! इससे उनकी मस्तिष्क तक पहुंचने वाली कोशिकाओं में रक्त का संचार ठीक प्रकार से होता है तथा मनुष्य का मस्तिष्क ठीक प्रकार अपना कार्य करता है व शरीर तथा मस्तिष्क तक ऑक्सीजन भी सही मात्रा मे पहुंचती है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने सूर्य भगवान को जल देने व प्रणाम करने के फायदो से भी विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार सूर्य के बिना जीवन असम्भव है। तथा किस प्रकार सूर्य चिकित्सा के द्वारा आजकल देश- विदेश में कई असाध्य रोगों का निराकरण किया जा रहा है “

Comments