Sunday, March 3, 2024
Newspaper and Magzine


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चैंपियंस से मिलो अभियान के तहत स्कूली बच्चों से मिलने के लिए आरोही स्कूल पहुंचें टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया


अभिभावक बच्चों के पिज्जा और मोबाईल गेम छुडवाकर ग्राऊंड पर लाए

BOL PANIPAT : बापौली, 23 दिसम्बर (प्रीति शर्मा) : छाजपुर कलां गांव स्थित आरोही मॉडल स्कूल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चैंपियंस से मिलो (मीट द चैंपियंस) स्कूली अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कैथल, करनाल, जींद व पानीपत के बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान भारतीय पहलवान और टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने प्रधानमंत्री के अभियान को आगे बढाते हुए मुख्यातिथि के रूप में शिरक्त की और बच्चों के साथ संतुलित आहार, स्वास्थ्य और खेल के महत्व के बारे में भी चर्चा की। इससे पूर्व बजरंग पुनिया का जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार, विधायक महिपाल ढांडा के भाई हरपाल ढांडा, बीईओ बापौली ज्ञानीराम कौशिक, डीएसएस डा. हितेश शर्मा, डीपीसी कौशल्या आर्य व प्रधानाचार्या हेमलता बालियान, नरेश गोस्वामी,निवर्तमान सरपंच राजेश गोस्वामी, महेन्द्र सिहं पीटीआई ने बुक्का देकर स्वागत किया और स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

वही हिन्दुस्तान स्काउटस एंड गाइड की और से जिला सचिव ने टीम सदस्यों के साथ स्कॉप पहनाकर सम्मानित किया। इस दौरान ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खिलाडीयों से किए गए आवाहन से बच्चों के अंदर नई ऊर्जा उत्पन्न होगी और उन्हे शिक्षा के साथ-साथ खेलों व पोष्टिक आहार का ज्ञान होगा। पुनिया ने कहा कि बच्चें जंक फूड ना खाए बल्कि संतुलित आहार खाएं, क्योकि संतुलित आहार खाने से वो पढाई व खेलों में भी आगें निकल सकेगें। संतुलित आहार में बच्चें कार्बोहाईटेटस, प्रोटिन, फैटस, मिनरल, विटामिन, अच्छी ताजी सब्जियां, फल, दूध, दही औा घी आदि खा सकते है। पुनिया ने कहा आधा घंटा जरूर खेले ताकि शरीर हष्ट पुष्ट बना रह सकें। इस दौरान उन्होने बच्चों के साथ खो-खो का खेल भी खेला जिससें बच्चों में नया जोश देखने को मिला। डीईओ रमेश कुमार ने कहा यह अनूठी पहल सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है, इस तरह की पहल के महत्व की सराहना करते हुए कहा कि यह एक महान पहल है क्योंकि यह स्कूल जाने वाले बच्चों को अपने नायकों को व्यक्तिगत रूप से देखने का मौका देती है, न कि केवल तस्वीरों में। अंत में डीपीसी कौशल्या आर्य ने उपस्थित सभी का आभार जताया। बजरंग पुनिया ने बच्चों को फिट रहने के लिए व्यायाम के तरीके भी बताएं। और सवालों के जवाब देने वालें बच्चों को टी-शर्ट देकर सम्मानित भी किया।

अभिभावक बच्चों के पिज्जा और गेम छुडवाकर ग्राऊंड पर लाए

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने मौजूद बच्चों के अभिभावकों को भी आवाहन किया और कहा कि वों भी बच्चों को पिज्जा आदि ना खिलाएं। पिज्जा और मोबाईल गेम को छुडवाकर बच्चों को ग्राऊंड पर लेकर आए, ताकि वों शिक्षा के साथ साथ खेलों में भी अपना भविष्य बना सकें। और चीनी की जगह ताजे मीठे फलों को खाएं। उन्होने बच्चों को कहा कि वों कभी भी जंक फूड नही खाता है, बल्कि ताजा संतुलित भोजन ही खाता है।

बच्चों ने बजरंग पुनिया से किए सवाल

प्रश्र- 12वीं कक्षा की सुनैना ने पूछा उनकी मेहनत, आत्मविश्वास व मनोबल का राज क्या है
उत्तर- बजरंग पुनिया ने कहा कि वो भी आम बच्चो की तरह ही गांव के आम परिवार में पैदा हुआ है। उसके मन में हमेशा एक ही बात रहती थी कि कुछ करना है अपने देश व गांव के लिए और परिवार के लिए, यही उनकी तमन्ना थी। और गांव के अखाडों में उसने निशुल्क टैंनिग ली। जिसमें सिखाया जाता था कि जितनी मेहनत करोगों उतना ही आगें बढों। यही उनका सबसे बढा राज है।
प्रश्र- 12वीं कक्षा के राहित ने पूछा पहलवानी की शुरूआत उन्होने कैसे की।
उत्तर-बतरंग पुनिया ने कहा कि वो 7-8 वर्ष की आयु में अखांडे में कुर्सी करने लगा था पहले पता नही था और दंगल में जाते तो पैसे व फल मिलते थें। फिर मजा आ गया और अन्य किसी खेल में मन नही लगा।
प्रश्र- 12वीं कक्षा की काजल ने पूछा उन्होने कुस्ती खेल को कैसे चुना
उत्तर- बजरंग पुनिया ने कहा कि उनके पिता कुस्ती के खिलाडी थें वो चहाते थें कि उनके दोनो बेटों में से एक कुस्ती का खिलाडी बनें और वो उन्हें कुस्ती के लिए लेकर जाते थें। इसके बाद उन्हे कु स्ती में ही मजा आ गया और उन्होने कुस्ती में ही अपना भविष्य चुन लिया।
प्रश्र- आकाश ने पूछा कि उनकी फिटनेस का क्या राज है
उत्तर- बजरंग पूनिया ने कहा कि वो सुबह व्यायाम करते है और संतुलित भोजन करते है।
प्रश्र-शिवानी ने पूछा कि उनकी डाईट का जरूरी हिस्सा क्या है।
उत्तर-बजरंग पुनिया ने कहा कि वो घी, दूध, दही, फल, दाल, रोटी आदि खाते है और जब प्रतियोगिता आती है तो वैट कम करने के लिए फैट बंद कर देते है।
प्रश्र- एक बच्चें ने पूछा स्कूल खेल की तैयारी कैसे करेंं
उत्तर- पढाई के साथ-साथ हर रोज खेल का अभ्यास करें। 12 के 12 महिनें कम से कम आधा घंटा खेल का अभ्यास जरूर करें।
प्रश्र- एक बच्चें ने पूछा कि उनका मन पसंद पहलवान कौन है
उत्तर- बजरंग पुनिया ने कहा कि उनका मनपसंद पहलवान देश को दो बाद मैडल दिलाने वाला विश्व चैम्पियन सुशील कुमार है।
बजरंग पुनिया के बच्चों से सवाल
प्रश्र- 2020 टोक्यो ओलंपिक कास्य पदक कितनें अंतर से जीता गया था।
उत्तर- बच्चों ने कहा 8-0 के अंतर से
प्रश्र- संतरा खाने से कौन सा विटामिन मिलता है
उत्तर- बच्चों ने कहा विटामिन डी मिलता है।
प्रश्र- मल्लखम्ब के खेल की शुरूआत कहा से हुई
उत्तर-बच्चों ने कहा महाराष्ट्र से
प्रश्र- संतुलित आहार के पांच महत्वपूर्ण कंपोनेट्स क्या है।
उत्तर- बच्चों ने कहा कार्बोहाईटेटस, प्रोटिन, फैटस, मिनरल और विटामिन आदि
प्रश्र- बजरंग पुनिया ने पूछा उसका पसदींता खाना क्या है।
उत्तर- बच्चों ने कहा मां के हाथ का चुरमा।

Comments