Friday, March 1, 2024
Newspaper and Magzine


दो दिवसीय हार्डवेयर पार्ट्स की प्रदर्शनी का शुभारंभ

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at December 30, 2021 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : आई. बी. महाविद्यालय में आज कंप्यूटर विभाग द्वारा दो दिवसीय हार्डवेयर पार्ट्स की प्रदर्शनी का शुभारंभ श्रीयुत रमेश नागपाल जी , सदस्य , गवर्निंग बॉडी, प्राचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग जी, उप-प्राचार्य डॉ मधु शर्मा, प्रो. पी.के नरूला,प्रो रंजना शर्मा , डॉ.मोहम्मद इशाक,डॉ शशि प्रभा , डॉ रामेश्वर दास, प्रो नीलम , डॉ किरण मदान, डॉ. सुनित शर्मा, डॉ निधान सिंह के द्वारा रिबन काटकर एवं दीप प्रज्वलित करके किया गया । इस अनूठी प्रदर्शनी में हार्डवेयर पार्ट्स को दर्शाया गया था ।

प्रदर्शनी के प्रवेश द्वार पर सह संयोजक प्रो अश्वनी गुप्ता द्वारा सभी का स्वागत किया गया| प्रो अश्वनी गुप्ता ने बताया की प्रदर्शनी के हाल में 25 स्टॉल्स लगाए गए है | हर स्टाल्स पर विद्यार्थियों द्वारा हार्डवेयर पार्ट्स के बारे में बताया गया| हाल के मध्य में कंप्यूटर सिस्टम के पुराने पार्ट्स को दर्शाया गया , जिसे सभी ने बहुत पसंद किया और साथ ही में एक कंप्यूटर म्यूजियम को भी दर्शाया गया था|

डॉ. अजय कुमार गर्ग ने प्रदर्शनी के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी प्रदर्शनी से बच्चों के व्यक्तित्व के विकास में बहुत सहायक होती हैं, उन्होंने कहा कि कंप्यूटर मेमोरी की क्षमता कहां से कहां पहुंच गई है, आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है और अगर विद्यार्थी लगन से मेहनत करे तो इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं ।

उन्होंने कहा की हमारे कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा वर्किंग मॉडल्स भी तयार किये गए हैं । डॉ गर्ग ने आगे बताया की हमारे कॉलेज ने इस प्रदर्शनी के लिए पानीपत के नामी स्कूल को भी आमंत्रित किया हुआ है । एस.डी.वी.एम पब्लिक स्कूल , पानीपत , आई.बी (एल ) पब्लिक स्कूल, पानीपत के लगभग 150 विद्यार्थियों ने आज की प्रदर्शनी का आनंद उठाया और कंप्यूटर के बारे में ज्ञान अर्जित किया , इस के साथ साथ महाविद्यालय के सभी स्टाफ मेंबर्स ने इस अनूठी प्रदर्शनी का आनंद उठाया और सब का एक ही मत था कि प्रदर्शनी का आयोजन सुनियोजित तरीके से था और हम सब के लिए पुराने हार्डवेयर पार्ट्स को देखना एक अलग तरह का अनुभव रहा ।

प्रदर्शनी के सह संयोजक प्रो. अश्वनी गुप्ता ने मंच का संचालन किया और उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी के लिए बी.सी.ए , बी.बी.ए और बी.एस.सी के विद्यार्थियों ने पिछले 15 दिनों से कड़ी मेहनत की है और इस प्रदर्शनी को सफल बनाने में प्रो विनय भारती , प्रो दीप्ति जुनेजा , प्रो ऋतू भारद्वाज, प्रो निकिता गोएल ने भी अपना सहयोग दिया । आज 400 विद्यार्थियों ने इस प्रदर्शनी को देखा । कल भी प्रदर्शनी विद्यार्थियों के लिए खुली रहेगी , और प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा ।

इस मौके पर डॉ अर्पणा गर्ग ,डॉ पूनम मदान , प्रो अजय पाल सिंह, प्रो पवन कुमार ,डॉ सुनीता , डॉ जोगेश , प्रो कनक शर्मा , प्रो अंजलि गुप्ता एवं महाविद्यालय के बाकी स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे । टेक्नीशियन अमित कुमार ने भी इस प्रदर्शनी को सफल बनाने के लिए अपना सहयोग दिया । प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग ने शानदार प्रदर्शनी के लिए संयोजक डॉ विक्रम , सह संयोजक प्रो अश्वनी गुप्ता एवं विभाग के सभी सदस्यों को बधाई दी और अपनी शुभकामनाएं दी ।

गवर्निंग बॉडी के सदस्य श्रीयुत रमेश नागपाल ने कहा कि निश्चय ही ऐसी आयोजनों से महाविद्यालय का नाम रोशन होता है और आज के सफल आयोजन के लिए उन्होंने प्राचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग जी एवं कंप्यूटर विभाग के सभी सदस्यों को बधाई भेजी ।

Comments