Monday, February 26, 2024
Newspaper and Magzine


स्कूलों के अंदर ही बनाया जाएगा वैक्सीनशन रूम : डीसी

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE HEALTH , at December 30, 2021 Tags: , , , , , ,

हर दिन प्रत्येक खंड में 6 हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित

BOL PANIPAT , 30 दिसंबर। उपायुक्त सुशील सारवान ने वीरवार को सभी स्कूलों के प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक लेते हुए लघु सचिवालय के सभागार में निर्देश दिए कि 3 जनवरी से बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए युद्धस्तर पर काम चलेगा, इसके लिए विशेष वैन चलाई जाएगी। स्कूलों के अंदर ही वैक्सीनशन रूम बनाया जाएगा। 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए विशेष फोकस रहेगा। हर दिन प्रत्येक खंड में 6 हजार बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

डीसी सुशील सारवान ने कहा कि सम्बंधित एसडीएम विभ्न्नि स्कूलों के प्रिंसिपल से डाटा ले लें। कोई भी बच्चा जिसे बुखार,खांसी या अन्य कोई बीमारी है तो वैक्सीनशन ना करवाये। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से बच्चों की वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल खुलेगा। यह पोर्टल केवल बच्चों के लिए ही खोला गया है इसमें अभिभावकों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके साथ-साथ उन्हें स्कूल में वैक्सीनेशन के लिए अभिभावकों को लिखित में वैक्सीनेशन लगवाने के लिए अण्डटेकिंग भी देनी होगी।

उन्होंने कहा कि इसके लिए एक वटसअप ग्रुप भी तैयार किया जा रहा है शुक्रवार से लेकर रविवार तक सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी और सभी स्कूल अपना डाटा बना लें कि उक्त आयु समूह के कितने बच्चें उनके स्कूल में है। उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि यह एक पुनित कार्य है जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक सामाजिक सरोकार की भावना से तीन जनवरी से शुरू करने की अपील की है। हम सबको मिलकर जिले के उक्त आयु वर्ग के सभी बच्चों का वैक्सीनेशन करना है।

डॉ. शशि गर्ग ने कहा कि स्कूल में वैक्सीनेशन रूम के साथ-साथ एक रूम भी अलग से बनवाया जाए। तीन जनवरी को प्रात: 10 बजे वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होगा। यह कार्यक्रम 10 जनवरी तक चलेगा। इस मौके पर डॉ. मनीष पाशी ने कहा कि सभी स्कूल तीन सदस्य टीम बनाना भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सम्बंधित मेडिकल ऑफिसर स्कूलों के साथ समन्वय रखेंगे। उन्होंने अपील की कि कोई भी बच्चा खाली पेट ना आए इसके लिए सभी अध्यापक बच्चों को प्रेरित करें और अभिभावक इस बात का विशेष ख्याल रखे। इस मौके पर एसडीएम पानीपत धीरज चहल, एसडीएम समालखा अश्वनी मलिक, सीटीएम रविन्द्र मलिक भी उपस्थित रहे।

Comments