Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित, अंतिम तिथि 15 जनवरी: उपायुक्त

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at January 1, 2022 Tags: , , , , , ,

BOL PANIPAT , 1 जनवरी–हरियाणा सरकार ने प्रगतिशील किसानों को प्रेरित करने, प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने तथा साथी किसानों को सर्वोत्तम कृषि प्रणालियों को अपनाने के लिए मुख्यमंत्री प्रगतिशील सम्मान योजना की शुरुआत की है। इसके लिए किसान आगामी 15 जनवरी 2022 तक कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो किसानों को तीन-तीन लाख रुपये, तृतीय पुरस्कार के लिए पांच किसानों को एक-एक लाख रुपये और जिला स्तर पर सांत्वना पुरस्कार के रूप में 88 किसानों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। जिला स्तरीय श्रेणी में प्रत्येक जिला से चार किसानों को यह पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार चयन के लिए राज्य स्तर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक तथा जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दौगुनी करने की दिशा में योगदान के लिए कृषि तथा संबंधित क्षेत्र में बढ़ती आय से सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रणालियों को अपनाने वाले प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इस योजना के तहत चयनित किसानों को कृषि तथा संबंधित क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए नकद पुरस्कार प्रदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। किसानों को कृषि फसलों की उच्च उत्पादकता प्राप्त करने के साथ-साथ नई तकनीकी जैसे पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों व टिकाऊ कृषि आदि को अपनाने के लिए किसानों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

Comments