Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at January 21, 2022 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : स्थानीय आई बी महाविद्यालय में आज राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया! कंप्यूटर साइंस विभाग द्वारा आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में देश भर के विभिन्न महाविद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया जिसमें चेन्नई, महाराष्ट्र, हरिद्वार, पांडिचेरी, झांसी ,राजस्थान और हरियाणा के बच्चे शामिल रहे! महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अजय गर्ग ने बताया कि महाविद्यालय में समय-समय पर पढ़ाई के साथ साथ अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जाती है ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके!

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में देशभर के महाविद्यालयों से बच्चे भाग ले रहे हैं! वही प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की संयोजक कंप्यूटर साइंस विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉक्टर रंजू ग्रोवर ने बताया कि बच्चों को कंप्यूटर के विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान  कराने के उद्देश्य से प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है ताकि बच्चों को कंप्यूटर का ज्ञान हासिल हो सके!  डॉ रंजू ने बताया कि मौजूदा समय में कंप्यूटर शिक्षा बेहद जरूरी है!

वर्तमान परिदृश्य में कैरियर के हर क्षेत्र में कंप्यूटर शिक्षा का काफी महत्व है! कंप्यूटर शिक्षा हासिल करके छात्र अपने करियर को एक नया मुकाम दे सकते हैं! उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में बेसिक और प्रोग्रामिंग से संबंधित प्रश्न पूछे गए जिसमें लगभग 271 बच्चों ने भाग लिया!

प्रतियोगिता में कुल 30 प्रश्न रखे गए थे जिनमें से प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का था! प्रतियोगिता में रिशु, बी. बी .ए फाइनल आई.बी.कॉलेज पानीपत ने प्रथम स्थान, हर्षिका, बी.ए प्रथम सी.एम.के. राष्ट्रीय स्नातकोत्तर गर्ल्स कॉलेज, सिरसा ने द्वितीय स्थान और तरुशी, बी सी ए द्वितीय वर्ष केएल मेहता दयानंद कॉलेज फॉर विमेन, फरीदाबाद ने तृतीया स्थान प्राप्त किया |

 कंप्यूटर साइंस विभागाध्यक्ष डॉ विक्रम कुमार ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए पूरी टीम को बधाई दी! कार्यक्रम में प्रोफेसर विनय भारती, प्रोफेसर निकिता और प्रोफेसर रितु का विशेष योगदान रहा!

Comments