Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


आर्य महाविद्यालय में एन.एस.एस. शिविर का हुआ शानदार समापन. 

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at April 3, 2024 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : आर्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एन.एस.एस इकाई द्वारा “विकसित भारत @2047 : युवाओं की आवाज” विषय पर गांव नाँगलखेड़ी में लगाए जा रहे  सात दिवसीय आवासीय विशेष शिविर के छठे दिन स्वयंसेवकों ने होली का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया। एन एस एस प्रभारी प्रो विवेक गुप्ता ने कहा कि होली प्यार और सदभावना का त्यौहार है। हमें आपसी मतभेद भुलाकर मिलजुल कर यह त्यौहार मनाना चाहिए। स्वयंसेवकों ने फूलों और अबीर गुलाल से होली खेल प्रेम का संदेश फैलाया।

शिविर के सातवें  और अंतिम दिन की शुरुआत प्रतिदिन की भांति योगाभ्यास से हुई। स्वयंसेवकों ने प्राणायाम एवं योग आसान किए। प्रातःकालीन सत्र में प्रश्ननोत्री का आयोजन किया गया। प्रश्ननोत्री में डॉ मनीषा डुडेजा ने एन एस एस, सामान्य ज्ञान, विज्ञान, कंप्यूटर, खेलकूद इत्यादि से प्रश्न पूछे।

सायंकालीन सत्र में समापन समारोह का आयोजन किया गया। समापन समारोह में डॉ. आनंद कुमार, समन्वयक, एन एस एस, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। समारोह की शुरुआत तमन्ना द्वारा सरस्वती वंदना से हुई।  गुंजन और नेहा ने योग, अंशु ने हरियाणवी नृत्य, मुस्त्री और उसकी टीम ने स्वच्छ भारत अभियान पर नाटक प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ आंनद ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति पर गर्व होना चाहिए। प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए पांच प्रणों को पूरा करने के लिए कार्य करते रहना चाहिए। 

हिमांशी और संजीव को कैंप कमांडर, अंश, रजत, गौतम, अवनीत, अरुणिमा, आयुषी व सचिन को सर्वश्रेष्ठ एन एस एस स्वयंसेवक का पुरस्कार दिया गया। सभी स्वयंसेवकों को मैडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्राचार्य डॉ जगदीश गुप्ता ने शिविर के सफल आयोजन के लिए प्रो विवेक गुप्ता, डॉ मनीषा डुडेजा व समस्त एन एस एस स्वयंसेवकों को बधाई दी व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्र गान से हुआ।

Comments