Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


सौहार्दपूर्णं माहौल में जिला परिषद का दो दिवसीय अधिवेशन संपन्न

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at June 2, 2023 Tags: , , , ,

अधिवेशन में पार्षदों ने उठाई अपने-अपने क्षेत्र की सामूहिक समस्याएं
ग्रामीण समस्याओं को लेकर बनेगी कमेटियां, अंतिम रूप 12 जून की जीपी बैठक में
अधिकारियों ने समस्याओं पर ठोस कदम उठाने का दिया आश्वासन

BOL PANIPAT , 2 जून। जिला परिषद का दो दिवसीय अधिवेशन जिला सचिवालय के सभागार में शुक्रवार को सौहार्दपूर्णं माहौल में संपन्न हुआ। अधिवेशन में दूसरे व अंतिम दिन लोकल मुद्दों को लेकर पार्षदों ने अपने-अपने तरीके से क्षेत्र की समस्याओं को उठाया। संबंधित विभागों के अधिकारियों ने समस्याओं को गंभीरता से सुना और उनका शीघ्रता से निदान करने का आश्वासन दिया। अधिवेशन के दूसरे दिन बिजली-पानी, पीपीपी बनावाने की प्रक्रिया को लेकर काफी चर्चा हुई। जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी विवेक चौधरी ने लाल डोरे की वर्तमान स्थिति से पार्षदों को अवगत कराया।
बताया करीब 3 घंट तक चले अधिवेशन में जिला परिषद की चेयरमैन ज्योति शर्मा व वाईस चेयरमैन आर्यसुरेश मलिक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में रोजमर्रा की समसयाओं के निदान को लेकर गांव को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए कमेटियों का गठन किया जाएगा। इन कमेटियों में गांव के बुजुर्ग और अनुभवी व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा ताकि वे गांव की समस्याओं को बारीकी से अध्ययन कर सकें। इन कमेटियों को अंतिम रूप 12 जून की जिला परिषद की बैठक में प्रदान किया जायेगा। विदित रहे कि पहले यह बैठक 13 जून को होनी निश्चित हुई थी लेकिन अब इसे फेरबदल करके 12 जून को किया गया है।

अधिवेशन में पब्लिक हेल्थ के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि जिले में नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। पानी के कनेक्शन किए जा रहे हैं। 25 हजार करीब शिविर के कनेक्शन पर काम बाकी है। इस पर युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है।
अधिवेशन में सिंचाई विभाग के एसडीओ सुखबीर ने विभाग में संचालित की जा रही सरकार की स्कीमों के बारे में बताया। अधिवेशन में बिजली विभाग के एसडीओ मनोज ने पार्षदों के सवालों पर कहा कि आने वाले 2 महीने में डिफेक्टिव मीटर नहीं रहेगा। इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बड़ोली में दो ट्रांसफार्मर लगवाने व कुछ स्थानों पर कंडम ट्रांसफार्मर हटवाने की सहमति प्रकट की। उन्होंने बताया कि कुछ लाइनें ऐसी है जो इमरजेंसी के लिए हैं। उन्हें हटाया नहीं जा सकता।
अधिवेशन में पीपीपी कैसे बनता है के बारे में क्रीड कि प्रबंधक मोनिका ने विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि पीपीपी वेरिफिकेशन का नौवें फेज का कार्य हो रहा है। 3 महीने में इसके पूर्ण होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि फमली आईडी बनवाने में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही ह। दो कमेटियां शिद्दतपूर्व कार्य कर रही है। इसमें अध्यापक व आंगनवाड़ी सहायकों की मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि हर साल पीपीपी के लिए आय वेरिफिकेशन होगी। सरकार इसको लेकर तीसरी कमेटी बनाने पर भी विचार विमर्श कर रही है। अधिवेशन की सफलता पर जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी विवेक चौधरी ने पार्षदों व अधिकारियों का आभार जताया। इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी, जिला परिषद की चेयरपर्सन ज्योति शर्मा, लेखा अधिकारी संजीव दहिया के अलावा विभिन्न खंडों के खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी उपस्थित थे।

Comments