Friday, July 19, 2024
Newspaper and Magzine


आर्य कॉलेज में चलाया कैंसर जागरूकता अभियान

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL HEALTH , at February 12, 2024 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT – सोमवार 12 फरवरी 2024, आर्य कॉलेज की महिला सेल व कानूनी जागरूकता प्रकोष्ठ इकाई के संयुक्त तत्वावधान में सर्वाइकल कैंसर जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान में कॉलेज की छात्राओं ने बढचढ कर भाग लिया। कैंसर जागरूकता अभियान में मुख्य वक्ता के तौर पर दिल्ली के बीएलके मैक्स हॉस्पिटल की डॉ. निधि नायर ने शिरकत की। कॉलेज की कानूनी जागरूकता प्रकोष्ठ की प्रभारी डॉ. अनुराधा सिंह ने मुख्य वक्ता का कॉलेज प्रांगण में पहुंचने पर पुष्पगुच्छ दे कर स्वागत किया।

डॉ. निधि नायर ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वाइकल कैंसर तब शुरू होता है जब गर्भाशय ग्रीवा में स्वस्थ कोशिकाएं अपने डीएनए में परिवर्तन विकसित करती हैं । कोशिका के डीएनए में निर्देश होते हैं जो कोशिका को बताते हैं कि क्या करना है। अधिकांश सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) संक्रमण के कारण होते हैं। सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) के संक्रमण के परिणामस्वरूप होता है। इसके साथ ही  डॉ. निधि ने यह भी बताया कि स्तन कैंसर महिलाओं की एक ऐसी बीमारी है जिसमें स्तन कुछ कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। स्तन कैंसर विभिन्न प्रकार के होते हैं, स्तन कैंसर का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि स्तन की कौन सी कोशिकाएँ कैंसर में बदली हैं। अधिकांश स्तन कैंसर नलिकाओं या लोब्यूल्स में शुरू होते हैं। स्तन कैंसर रक्त वाहिकाओं और लसीका वाहिकाओं के माध्यम से स्तन के बाहर फैल सकता है। जब स्तन कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है, तो इसे मेटास्टेसिस कहा जाता है।

कानूनी जागरूकता प्रकोष्ठ व अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अनुराधा सिंह ने बताया कॉलेज की इन दोनों सेल द्वारा समय-समय पर इस तरह के जागरूकता अभियान और विस्तार व्याख्यान कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाता रहता है। इस तरह के कार्यक्रमों में छात्राओं को जरूर भाग लेना चाहिए।

महिला सेल की प्रभारी डॉ. मीनल तालस ने बताया वर्ष 2024 के बजट में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हेल्थ सेक्शन के विकास को लेकर बजट में काफी कुछ शामिल किया है।  सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9-14 साल की लड़कियों का मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू किए जाएंगे. इस अभियान की शुरुआत मिशन ‘इंद्रधनुष’ के अंतर्गत की जाएगी। सरकार 9-14 साल के बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन मुफ्त लगाएगी।

Comments