Sunday, April 14, 2024
Newspaper and Magzine


आपकी बेटी- हमारी बेटी योजना के तहत दी जाती है आर्थिक मदद: डीसी

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE SOCIAL , at December 29, 2021 Tags: , , , , ,

BOL PANIPAT : 29 दिसंबर। डीसी सुशील सारवान ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना चलाई गई है, जो कि बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है। अनुसूचित जाति व बीपीएल परिवार में बेटी पैदा होने पर आर्थिक मदद दी जाती है।

डीसी ने बताया कि इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना में लाभार्थी लडक़ी के खाते में कुल संचित राशि उसके 18 वर्ष पूर्ण होने पर ब्याज सहित देय होगी, बशर्ते की लाभार्थी लडक़ी अविवाहित हो।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

जिला कार्यक्रम सहायक ऋतु शर्मा ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जहां प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री माता वंदना योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना जैसी योजनाओं का लाभ सरलता से पहुंचाया जाता है वहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटी के जन्म पर कुआ पूजन, गोद भराई आदि कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरित किया जाता है ।

Comments