Friday, March 1, 2024
Newspaper and Magzine


आधार का अपडेट कराना जरूरी: वीरेंद्र ढुल

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at February 2, 2023 Tags: , , , ,

यूआईडीएआई ने कार्यशाला के माध्यम से किया अधिकारियों को प्रशिक्षित

BOL PANIPAT , 2 फरवरी। आधार कार्ड अपडेट कराने को लेकर गुरूवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित सभागार में संबंधित अधिकारियों को एक कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में जानकारी दी गई की जिन्होंने 10 वर्ष से अपने आधार को अपडेट नहीं करवाया है उसे कैसे अपडेट कराना हैं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। नोडल अधिकारी (आधार) उपमंडल अधिकारी (ना0)वीरेंद्र ढुल ने बताया कि आधार महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसका समय रहते अपडेट कराना जरूरी है। उन्होंने चेताया कि समय रहते अगर आधार को अपडेट नहीं कराया गया तो आधार निरस्त होने की स्थिति में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आधार केंद्र पर जाकर इसे अपडेट करवा सकते हैं। एप के माध्यम से की आन लाइन व आफ लाईन अपडेट कर सकते हैं।
  कार्यशाला में यूआईडीएआई के प्रौजेक्ट मैनेजर विवेक शर्मा ने बताया कि 5 से 15 वर्ष के बाद फिंगर प्रिंटस बदलते हैं। आधार को अपडेट कराने को लेकर यूआईडीएआई काफी गंभीर है। बाद में यह बड़ी समस्या का रूपधारण ना कर ले इसको लेकर अभी से कार्य किया जा रहा है। परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से व अलग से काउंटर बना कर इसे प्रक्रिया के तहत अमल में लाया जायेगा।
उन्होंने कार्यशाला में जानकारी दी कि 10 वर्षों में जिन्होंने अपने आधार को अपडेट नहीं किया है, वे पहचान के प्रमाण (पीओआई) और पते के प्रमाण (पीओए) के वैध सहायक दस्तावेजों के साथ आधार को ऑफलाइन पोर्टल या एम आधार एप के माध्यम से ऑनलाइन या निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऑफ़लाइन माध्यम से अपडेट करवा सकते हैं। इस मौके पर पुलिस, शिक्षा, बैंक, डाक विभाग के अधिकारियों के अलावा कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Comments