Friday, March 1, 2024
Newspaper and Magzine


देश को विकसित बनाना हमारा सकंल्प है: सांसद नायब सिंह सैनी

By LALIT SHARMA , in DIPRO PANIPAT PRESS RELEASE , at November 30, 2023 Tags: , , , , ,

-जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य.
-जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत बड़ौली गांव से हुई
-सांसद ने विकसित भारत के संकल्प की दिलाई शपथ.

BOL PANIPAT , 30 नवंबर। केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी एवं महत्त्वकांक्षी योजनाओं की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाने व उन्हें योजनाओं के साथ जोडऩा विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन कल्याण को लेकर ऐसी अनेक योजनाएं प्रारंभ की हुई है जिनका हर वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। यह बात वीरवार को कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने बड़ौली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा की जिले में शुरुआत करते हुए कही। सांसद का स्कूल परिसर में पहुंचने पर ग्रामीणों व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। यात्रा की शुरुआत करने से पहले सांसद नायब सिंह सैनी ने स्कूल परिसर में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया व सरकारी योजनाओं के संदर्भ में विभिन्न विभागाध्यक्षों से योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान उनके साथ राज्य सभा सांसद कृष्ण लाल पंवार भी मौजूद रहे। सांसद ने नागरिकों को सौहार्दपूर्ण माहौल में विकसित भारत के निर्माण को लेकर विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में लोगों ने मेडिकल संबंधित जांच भी कराई व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वैन में लगाई गई एलईडी के माध्यम से लाइव भाषण भी सुना।

लोकसभा सांसद ने स्कूल परिसर में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों से गांव-गांव, वार्ड-वार्ड जाकर सीधा संवाद करना व सरकार की योजनाओं का उन्हें कितना लाभ मिल रहा है जानकारी हासिल करना है। यात्रा के दौरान इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि नागरिकों को इन योजनाओं का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना तो नहीं करना पड़ रहा। सांसद ने कहा कि हमारा संकल्प देश को विकसित भारत बनाना है।
लोकसभा सांसद ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले के सभी गांवों से होकर गुजरेगी व एक दिन में दो-दो गावों को कवर करके लोगों को सरकार की योजनाओं के साथ जोडऩे का कार्य करेगी। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश भर में अनेक योजनाएं चलाई जा रही है जिनका लोगों को लाभ मिल रहा है।    
लोकसभा सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के उत्थान को लेकर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रारंभ की जिसमें 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिला है। उन्होंने बताया कि देश में 80 करोड़ लोगों को वर्तमान में मुफ्त राशन की व्यवस्था की गई है जिसे आगे भी बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में 4 करोड़ लोगों के लिए पक्के मकानों का निर्माण करवाया गया। देश के 55 करोड़ लोगों को 5 लाख का मुफ्त इलाज करवाने का कार्य किया।   कार्यक्रम में सांसद नायब सिंह सैनी व राज्य सभा सांसद कृष्ण लाल पंवार का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष अर्चना गुप्ता, उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डा, एसडीएम मनदीप कुमार, सीटीएम राजेश सोनी, जिला परिषद चेयरमैन ज्योति शर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।  

स्कूल परिसर में विभिन्न सरकारी विभागों की और से लगाये गये स्टॉल

बड़ौली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर स्कूल परिसर में विभिन्न सरकारी विभागों की ओर से स्टॉल लगाये गये थे। इन स्टालों के माध्यम से राज्य व केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से आम व्यक्ति को अवगत कराया जा रहा था। कुरुक्षेत्र लोकसभा सांसद नायब सिंह सैनी ने विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया व विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। सांसद ने कहा कि हमारा संकल्प देश को विकसित भारत बनाना है।

उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टालों पर जानकारी उपलब्ध कराने को लेकर विभिन्न विभागों के अध्यक्ष मौजूद थे जो हर प्रकार की योजनाओं से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवा रहे थे। परिसर में कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खेल विभाग, शिक्षा विभाग, बैंकर्स, नेहरू युवा केंद्र, जल जीवन मिशन सहित 17 विभागों के स्टाल लगाए गये थे।  

 
सांसद नायब सिंह सैनी ने विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन करते हुए कहा कि हमें वौकल फार लोकल पर ध्यान देना चाहिये। इससे आत्मनिर्भरता के प्रति लोगों का रुझान बढेगा। इस मौके पर राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने वोकल फार लोकल के नारे को बुलंद करते हुए एक स्टाल पर एसजीएस की मोनिका से मिट्टी के मग खरीदें। मोबाइल एम्बुलेंस स्कूल परिसर के बाहर लगाई गई। मेडिकल वैन में जांच कराने पहुंचे मरीजों को इस दौरान नि:शुल्क दवाइयां भी वितरित की गई। इस दौरान 35 लोगों के आयुष कार्ड बनाये गये व 13 स्वामित्व कार्ड वितरित किये गये। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान परिसर में लगाई गई गारंटी वैन की एलईडी के माध्यम से उपस्थित जन समूह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण को लाइव सुना ।

Comments