Wednesday, June 12, 2024
Newspaper and Magzine


अंग्रेजी बोलना सीख कर गर्मी की छुट्टियों को बनाएं उपयोगी: राजीव परुथी

By LALIT SHARMA , in EDUCATIONAL , at May 24, 2023 Tags: , , , ,

BOL PANIPAT : पीसीसी अकैडमी में आज एक सेमिनार का आयोजन किया गया सेमिनार में गर्मी की छुट्टियों को नया ज्ञान अर्जित करके कैसे उपयोगी बनाएं इस विषय पर बच्चों ने अपने विचार रखे। पीसीसी एकेडमी के निदेशक राजीव परुथी ने इस अवसर पर कहा कि कोई भी नई भाषा बोलना सीखकर गर्मी की छुट्टियों को उपयोगी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सबसे कम समय में अंग्रेजी भाषा को बोलना और लिखना सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी बोलने के कई फायदे होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

अंतर्राष्ट्रीय संचार: अंग्रेजी व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है जो दुनिया भर में बोली जाती है। अंग्रेजी बोलने से आप विश्व भर में लोगों से संवाद कर सकते हैं, विदेशी देशों में काम कर सकते हैं और अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों या पर्यटकों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

व्यवसाय: अंग्रेजी व्यवसाय और व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण भाषा है। अंग्रेजी बोलने से आप विदेशी कंपनियों या विदेशी ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अपनी क्षमताओं को दिखा सकते हैं और अपने करियर के लिए बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।इंपोर्ट एक्सपोर्ट का काम करने वाले लोगों के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अति आवश्यक है।

शिक्षा: अंग्रेजी विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में एक महत्वपूर्ण भाषा है। अंग्रेजी बोलने से आप विदेशी देशों में अध्ययन कर सकते हैं, अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के साथ बातचीत करने में आसानी होती है।विज्ञान व तकनीक की अधिकतर शिक्षा अंग्रेजी भाषा में होती है। ऐसे में यदि आप इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहते हैं तो अंग्रेजी भाषा को समझना व बोलना आपके लिए छोटी उम्र से ही महत्वपूर्ण हो जाता है।
भृमण : यदि आप किसी देश में घूमने जा रहे हैं तो आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना अति आवश्यक है क्योंकि विदेशों में स्थानीय भाषा के अलावा सिर्फ अंग्रेजी ही ऐसी भाषा है जिसे अधिकतर लोग समझते हैं ऐसे में विदेशों में बातचीत करने के लिए यह आपके काम आएगी।

ऐसे में अंग्रेजी भाषा के विषय में इतना कहा जा सकता है की अंग्रेजी भाषा सीखकर आज के दौर में आवश्यक है क्योंकि अंग्रेजी भाषा सीखने के बाद आपकी सफलता की बेहतर उम्मीद बन जाती है। आज के कार्यक्रम में पलक एवं संजना को मिसेज पीसीसी के अवार्ड से नवाजा गया। इस मौके पर शिल्पा परुथी मंजू कुंडू सेजल हिमांशी आदि उपस्थित रहे।

Comments